Primary Ka Master Latest Updates👇

Friday, March 20, 2020

शिक्षा संकुल प्रदेश में अब न्याय पंचायत स्तर पर बनेंगे

विद्यालय में प्रदर्शन को बेहतर बनाने हेतु ए आर पी को सपोर्टिंग सुपर विजन में सहयोग करेंगे संकुल।

न्याय पंचायत के विद्यालयों में नवाचार करने वाले 5 शिक्षक या प्रधानाध्यापक होंगे शामिल। उनका कार्यकाल 1 वर्ष के लिए होगा।

प्रदेश में स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए और उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सभी 8135 न्याय पंचायतों में शिक्षा संकुल का गठन किया जाएगा। शिक्षा संकुल एआरपी सुपर विजन में सहयोग के साथ ब्लाक व जिला कार्यालयों के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान करेंगे।
 इनका कार्यकाल 1 वर्ष का होगा। सभी ए आर पी को स्कूल में रहकर ही काम करना होगा। स्कूल संकुल के सदस्य शिक्षक व प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में रहकर ही काम करेंगे ।विशेष परिस्थिति में भी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी की लिखित अनुमति से ही न्याय पंचायत के अन्य स्कूलों में जा सकेंगे।
प्रत्येक शिक्षक का अगले वर्ष फिर नए सिरे से चयन किया जाएगा । संकुल का एक सदस्य अधिकतम 2 वर्ष के लिए नियुक्त किया जा सकता है।
 हर वर्ष  संकुल से नए 2 सदस्य नियुक्त किए जाएंगे तथा संकुल के प्रत्येक सदस्य को ₹2500 दिए जाएंगे। विभाग की अपर मुख्य सचिव के आदेश जारी किया है।
 संकुल के सदस्यों को  शिक्षक, प्रधानाध्यापकों को अपने विद्यालय को आदर्श विद्यालय के रूप में स्थापित करना होगा। इसके लिए पंचायत के विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर शिक्षा विभाग व विद्यालय से जुड़ी सूचनाओं को उसमें प्रसारित किया जाएगा।
 जिले  के सभी एसआरपी को जोड़ा जाएगा। एसआरपी और एआरपी सदस्य ग्रुप में विद्यालय में शिक्षकों और विद्यालयों की केस स्टडी को साझा करेंगे तथा विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों के आयोजन में सहयोग और मार्गदर्शन करेंगे संकुल के सदस्य न्याय पंचायत के सभी विद्यालयों में लर्निंग आउटकम आधारित परीक्षा परिणाम संकुल रिपोर्ट कार्ड विद्यालयों के रिपोर्ट कार्ड के वितरण की व्यवस्था भी करेंगे। मासिक स्तर पर आंकड़े प्रेरणा ऐप पर अपलोड करेंगे इसके अतिरिक्त संकुल के सदस्य हर महीने विद्यालय विकास समिति की बैठक आयोजित करेंगे संकुल के सदस्यों को विद्यालय में जन पहल रेडियो मीना मंच आदि का क्रियान्वयन भी सुनिश्चित करेंगे।






शिक्षा संकुल प्रदेश में अब न्याय पंचायत स्तर पर बनेंगे Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link