Primary Ka Master Latest Updates👇

Saturday, May 1, 2021

श्रमिकों को 28 दिन की सवेतन छुट्टी,अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस आज

 कोरोना की वजह से कारोबार पर पड़े प्रभाव को देखते हुए श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों की सहायता की जा रही है। सरकार ने श्रमिकों के हितों को देखते हुए 28 दिन का सवेतन अवकाश देने का निर्णय लिया है। ऐसे सभी कारखानों और संस्थानों में यह लागू होगा, जहां श्रमिक अधिनियम लागू है। इसके अलावा कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए श्रम विभाग की ओर से कई योजनाओं का संचालन संक्रमण काल में भी लागू रहेगा। अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (एक मई) पर उन योजनाओं के बारे में विभाग द्वारा ऑनलाइन जानकारी भी दी जाएगी।

लखनऊ : कोरोना संक्रमण की काली छाया में संपन्न त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद वोटों की गिनती रविवार को आरंभ होगी। जिला मुख्यालयों पर मतगणना के दौरान कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाएगा। मतगणना से संबंधित सभी व्यक्तियों को ही नहीं मतपेटियों को भी सैनिटाइज किया जाएगा। सभी मतगणना केंद्रों पर सफाई व सैनिटाइजेशन की विशेष व्यवस्था रहेगी। गिनती के दौरान पाली परिवर्तन के समय भी टेबल को सैनिटाइज किया जाएगा।    राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी जिलाधिकारियों को मतगणना कराने के लिए 13 सूत्री गाइडलाइन प्रेषित करते हुए उन पर कड़ाई से अमल करने की हिदायत दी गई है। स्थानीय निकायों को स्वच्छता का खास ध्यान रखने और स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सा प्रबंध दुरस्त रखने को कहा गया है। आयोग की ओर से विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह ने गाइड लाइन जारी की है। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर मेडिकल हेल्थ डेस्क सक्रिय रहेगी जिसमें आवश्यक दवा व चिकित्सक उपलब्ध होंगे। प्रत्याशियों व उनके एजेंटों को मतगणना से पूर्व रैपिड एंटीजन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट अथवा कोविड-19 वैक्सीनेशन कोर्स पूर्ण करने की रिपोर्ट देनी होगी। इसके बाद ही मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मतगणना स्थल में प्रवेश से पहले आक्सीमीटर व थर्मामीटर से टेस्ट जरूर कराना होगा।  वेंटीलेशन का उचित प्रबंध अनिवार्य : मतगणना केंद्रों पर मास्क लगाना व सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाकर रखना होगा। मतगणना कक्ष में वेंटीलेशन का उचित प्रबंध करना होगा। मतदान केंद्र के बाहर व भीतर सैनिटाइजर, साबुन व पानी की व्यवस्था भी करनी होगी।  जुकाम बुखार के लक्षण मिले तो प्रवेश नहीं : मतगणना स्थल पर किसी भी ऐसे व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा जिसमें कोविड-19 का कोईे भी लक्षण नजर आएगा। जुकाम बुखार आदि के लक्षण मिले तो केंद्र से बाहर किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर न भीड़ जुटने दी जाएगी और न ही उम्मीदवारों को विजय जुलूस निकालने की अनुमति मिलेगी। कोविड प्रोटोकाल तोड़ने पर भारतीय दंड संहिता की धारा- 188 तथा आपदा प्रबंध अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।  चुनाव की मतगणना का शिक्षक-कर्मचारी करेंगे बहिष्कार  राज्य ब्यूरो, लखनऊ : कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ व कर्मचारी संगठनों ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना न करने का सामूहिक निर्णय लिया है। महासंघ ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को तीसरा पत्र भेजकर अल्टीमेटम दिया है कि मतगणना स्थगित की जाए, अन्यथा शिक्षक व कर्मचारी बहिष्कार करेंगे। यह भी लिखा है कि शिक्षक-कर्मचारी अपनी जान दांव पर लगाकर यह कार्य नहीं करेंगे। ज्ञात हो कि पंचायत चुनाव की मतगणना दो मई से होना प्रस्तावित है।


श्रमिकों के बच्चे गुणवत्तायुक्त शिक्षा ग्रहण कर सकें, इसके लिए संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत उनकी आर्थिक मदद की जाती है। पंजीकृत श्रमिकों को मिलने वाली यह रकम वर्तमान में राजधानी के 1.05 लाख श्रमिकों के साथ ही प्रदेश के करीब 40 लाख श्रमिकों को मिल रही है। सहायक श्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर सरकार की ओर से श्रमिक नेताओं से बातचीत कर योजनाओं का फीडबैक भी लिया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते सभी योजनाएं ऑनलाइन हो गई हैं। किसी भी श्रमिक को कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। श्रमिकों को दो संतान तक 12 हजार रुपये शिशु हितलाभ मिलता है। संतान कन्या होगी तो यह रकम 15 हजार रुपये होती है। धनराशि पंजीकृत श्रमिक के खाते में सीधे भेजी जाती है।


प्रतिमाह मिलने वाली रकम


कक्षा एक से पांच तक>>100


कक्षा छह से आठ तक>>150


कक्षा नौ से 10 तक>>200


कक्षा 11 से 12 तक>>250


आइटीआइ>>500


पालीटेक्निक डिप्लोमा>>800


इंजीनियरिंग 3000


मेडिकल 5000


पीएचडी 8000


ये हैं मुख्य योजनाएं


’कार्यस्थल पर श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर पांच लाख की सहायता।


’कार्यस्थल पर गंभीर रूप से घायल व विकलांगता की श्रेणी में आने पर दो लाख की तत्काल सहायता।


’श्रमिक के निधन पर अंत्येष्टि के लिए 25 हजार की तत्काल मदद।


’महिला श्रमिकों के मातृत्व लाभ के लिए उन्हें तीन महीने के वेतन के बराबर धनराशि और एक हजार बोनस।


’सामूहिक कन्या विवाह के लिए 75 हजार।


’बच्चों के लिए मेधावी छात्र योजना के तहत 4,000 से लेकर 12,000 तक की मदद।

श्रमिकों को 28 दिन की सवेतन छुट्टी,अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस आज Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link