Tuesday, May 4, 2021

प्रधानों की बल्ले- बल्ले:- पंचायतों के खातों में मिलेगा 5000 करोड़

 प्रदेश की नवगठित ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायतों के खातों में कुल मिलाकर करीब 5000 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं। इनमें से सत्तर फीसदी राशि तो ग्राम पंचायतों के खातों में है। पंचायतीराज विभाग के सूत्रों के अनुसारपिछले साल 24 दिसम्बर को ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने के बाद से अब तक ग्राम पंचायतों को राज्य वित्त आयोग की 1500-1500 करोड़ रुपये की तीन किस्तें मिलीं।


प्रधानों की बल्ले- बल्ले:- पंचायतों के खातों में मिलेगा 5000 करोड़



इसके अलावा केन्द्र से पन्द्रहवें वित्त आयोग के 9000 करोड़ रुपये में से 50 प्रतिशत राशि भी मिले यह भी ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायतों में इसी अनुपात में बंटी। पिछले साल 24 दिसम्बर को ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने के बाद इनमें तैनात किये गये प्रशासकों ने जो कि पंचायतीराज विभाग के ही अधिकारी थे, ने तय प्राथमिकताओं के आधार पर पूर्व में करवाये गये विकास कार्यों के भुगतान करवाए जिसकी निगरानी खुद पंचायतीराज निदेशक किंजल सिंह और अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह करते रहे।


इस साल मार्च में वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक इन प्रशासकों द्वारा किये गये भुगतान के बाद अब भी ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायतों के खातों में करीब 5000 करोड़ रुपये की राशि बची है ।

प्रधानों की बल्ले- बल्ले:- पंचायतों के खातों में मिलेगा 5000 करोड़ Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link