🚨📢विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.in नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .in अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

Primary Ka Master Latest Updates👇

Saturday, November 20, 2021

Primary ka master : परिषदीय स्कूलों की शिक्षा को उच्चतम स्तर तक ले जाने के लिए संकल्प

 प्रयागराज। विकास खंड भगवतपुर के मनौरी बाजार स्थित एक अतिथि गृह में शिक्षक उन्नयन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें विकास खंड भगवतपुर के समस्त प्राथमिक,उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालयों के सहायक अध्यापकों ने प्रतिभाग किया। मिशन प्रेरणा के मूल उद्देश्य को ग्रास रूट्स लेवल तक पहुंचाने के लिए शैक्षिक उन्नयन संगोष्ठी का आयोजन खंड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश मिश्र ने किया। संगोष्ठी में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी मुख्य अतिथि रहे। संगोष्ठी में उपस्थित शिक्षकों ने यह संकल्प लिया कि विकासखंड के बेसिक शिक्षा को नई ऊंचाई देगें।इसके लिए बिंदुवार परिचर्चा की गई।





जीवन के कठिन कार्यों के बीच भी हमें मनोरंजन खोजना होगा


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने शिक्षक शिक्षिकाओं से कहा कि प्राथमिक विद्यालय का शिक्षक विभिन्न परिस्थितियों में संतुलन बनाने का एक चुनौतीपूर्ण कार्य करता है। यह जीवन कौशल हमें अपने छात्रों तक पहुंचाना होगा। जीवन के कठिन कार्यों के बीच भी हमें मनोरंजन खोजना होगा। इसी प्रकार से बच्चों को कठिन विषय वस्तु को सरल व मनोरंजक ढंग से प्रस्तुत करना होगा। इसके लिए स्वप्रेरणा से जीवन का आनंद लेते हुए आप शिक्षकों को अपनाकार्य करना होगा।


कार्यक्रम संयोजक खण्ड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश मिश्र ने कहा कि बेसिक शिक्षा छात्र के जीवन निर्माण की आधारशिला है। इस आधारशिला को मजबूती प्रदान करने में जो शिल्पकार अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रहें हैं वह आप गुरुजन ही हैं। हम सभी को मिलकर बेसिक शिक्षा के उन्नयन के उन सभी प्रयासों को शत प्रतिशत सफल बनाना है जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। देश के भविष्य की मजबूत नींव का निर्माण हो सके। शिक्षक उन्नयन संगोष्ठी में एआरपी जय सिंह, प्रभा शंकर शर्मा,विष्णु कुमार मिश्रा, अवनीश कुमार सिंह ,अजमल अमीन अंसारी के साथ ही प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष देवेंद्र श्रीवास्तव, ब्लॉक अध्यक्ष मसूद अहमद, सुरेंद्र सिंह, बहार आलम ,मनश्याम यादव,जितेंद्र पांडेय, राजेंद्र कनौजिया, अर्चना मिश्रा,सुनीता तिवारी, कल्पना मिश्रा,अनीता उपाध्याय,श्वेता कपिला, अफरोज खातून,नील कमल,अनुराग पांडेय,हरित कुमार जदली,रेसाल,आशुतोष सिंह आदि मौजद रहे।


शिक्षक उन्नयन संगोष्ठी में लगी स्वनिर्मित टीएलएम प्रदर्शनी


एक दिवसीय शिक्षक उन्नयन संगोष्ठी में प्राथमिक उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालयों के सहायक अध्यापकों द्वारा स्वनिर्मित टीएलएम प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था। जिसका निरीक्षण जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने किया। इस मौके पर मौजूद सहायक अध्यापक एवं अध्यापिकाओं ने अपने नवीन अभिनव प्रयोगों की जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समझ प्रस्तुत किया।

Primary ka master : परिषदीय स्कूलों की शिक्षा को उच्चतम स्तर तक ले जाने के लिए संकल्प Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link