🚨📢विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.in नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .in अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

Primary Ka Master Latest Updates👇

Wednesday, November 30, 2022

उत्तर प्रदेश लोकल बॉडी इलेक्शन: दिसंबर के दूसरे हफ्ते में आ सकती है अधिसूचना, 2 चरणों में निकाय चुनाव की तैयारी

 उत्तर प्रदेश लोकल बॉडी इलेक्शन: दिसंबर के दूसरे हफ्ते में आ सकती है अधिसूचना, 2 चरणों में निकाय चुनाव की तैयारी 


लखनऊ

➡निकाय चुनाव कराने को लेकर तैयारियां लगभग पूरी

➡दिसंबर के दूसरे हफ्ते में जारी हो सकती है अधिसूचना

➡आरक्षण सूची दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी करने की तैयारी

➡मुख्य सचिव के सामने आरक्षण का हुआ था प्रेजेंटेशन

➡CM के सामने प्रेजेंटेशन के बाद सूची जारी की जाएगी।

➡निकाय चुनाव को 2 चरणों में कराने की तैयारी

➡निर्वाचन आयोग को 8 जनवरी तक कराने हैं चुनाव

विस्तार से

2017 में यूपी नगर निकाय चुनाव तीन चरणों में करवाए गए थे। बताया जा रहा है कि इस बार दो चरणों में चुनाव कराने की तैयारी है। राज्‍य निर्वाचन आयोग को आठ जनवरी तक चुनाव करवाने हैं। नगर निकाय चुनाव के लिए भी सभी दल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। 



लखनऊ: नगरीय निकायों के वॉर्डों, मेयर और चेयरमैन की आरक्षण सीटों की अनंतिम आरक्षण सूची दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी करने की तैयारी है। चुनावों के लिए अधिसूचना दिसंबर के दूसरे सप्ताह में लग सकती है। मंगलवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के सामने आरक्षण का प्रेजेंटेशन हुआ। उन्होंने इसे जल्द फाइनल करने के निर्देश दिए। अब सीएम के सामने प्रेजेंटेशन होना है, जिसके बाद अनंतिम आरक्षण जारी हो जाएगा।


शहरी निकाय के चुनाव के संबंध में नगर विकास विभाग की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। सूत्रों के मुताबिक दो-तीन दिसंबर को अनंतिम आरक्षण सूची आ सकती है। इस पर आपत्तियां मांगी जाएंगी, जिन्हें सप्ताह भर में निपटाकर अंतिम सूची जारी करके प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को सौंप दिया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह में अधिसूचना जारी हो सकती है।


दो चरणों में हो सकते हैं चुनाव


राज्य निर्वाचन आयोग को आठ जनवरी तक चुनाव करवाने हैं। अधिसूचना जारी होते-होते दिसंबर का दूसरा सप्ताह हो जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि चुनाव आयोग दो चरणों में चुनाव करवाने के विकल्प पर ही विचार कर सकता है। ज्यादा चरणों में चुनाव होने में ज्यादा समय लगेगा। 2017 में शहरी निकायों के चुनाव तीन चरणों में हुए थे।

उत्तर प्रदेश लोकल बॉडी इलेक्शन: दिसंबर के दूसरे हफ्ते में आ सकती है अधिसूचना, 2 चरणों में निकाय चुनाव की तैयारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link