Primary Ka Master Latest Updates👇

Monday, November 28, 2022

Primary ka master: पहेली बने एक हजार अभिभावक और बच्चे

 वाराणसी । स्कूल चलो अभियान के तहत ताबड़तोड़ एडमिशन कराने वाले बेसिक शिक्षा विभाग के लिए एक हजार अभिभावक और बच्चे पहेली बन गए हैं। स्कूलों के सत्र शुरू हो चुके हैं मगर ये एक हजार बच्चे न तो स्कूल आए, न ही उनके आधार और बैंक खातों की सीडिंग हो सकी है ताकि इन्हें डीबीटी की धनराशि उपलब्ध कराई जा सके।


स्कूल चलो अभियान के तहत इस साल की शुरुआत में जिले में 70 हजार से ज्यादा नए एडमिशन हुए थे। प्रदेश के प्रथम पांच में बनारस जनपद को स्थान मिला था। इसके बाद बच्चों के आधार बनवाने और उन्हें बैंक खातों से लिंक कराने की कवायद शुरू हुई। जिले में विभाग की तरफ से अब तक 2.02 लाख बच्चों के आधार और बैंक खाते लिंक कराए जा चुके हैं। किश्तों में इनके खाते में रुपये भी पहुंच चुके हैं।



बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अरविंद पाठक ने बताया कि कुल पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 2.39 लाख है। इनमें 2.02 लाख को डीबीटी की धनराशि दी जा चुकी है। शेष 36 हजार की आधार सीडिंग और डीबीटी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में हैं जिन्हें जल्द पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक हजार अभिभावकों और बच्चों के बारे में काफी खोजबीन के बाद भी पता नहीं चल सका। माना जा रहा है कि वे शहर छोड़कर कहीं और चले गए हैं या इनके नाम-पते ही गलत दर्ज हुए थे।


Primary ka master: पहेली बने एक हजार अभिभावक और बच्चे Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link