Primary Ka Master Latest Updates👇

Wednesday, April 10, 2024

Primary ka master: निरीक्षण में अनुपस्थित शिक्षक और शिक्षामित्र का वेतन रोका

 ज्ञानपुर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मंगलवार को भदोही ब्लॉक विद्यालयों का निरीक्षण किया। एक शिक्षामित्र और एक सहायक अध्यापक के अनुपस्थित मिलने पर वेतन रोकने के साथ स्पष्टीकरण मांगा। स्कूलों में कम नामांकन और बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जताई।



बीएसए सबसे पहले कंपोजिट विद्यालय पिपरिस पहुंचे। यहां एक सहायक अध्यापक अनुपस्थित मिले। उनसे स्पष्टीकरण मांगने के साथ एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। विद्यालय में 390 बच्चों की मात्र 52 उपस्थित मिले। इस पर समस्त अध्यापकों को नोटिस जारी किया।


यहां शैक्षिक गुणवत्ता और साफ-सफाई ठीक नहीं मिली। पांच साल के कंपोजिट ग्रांट का विवरण भी नहीं दिया गया था। उन्होंने प्रधानाध्यापक को बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के साथ नामांकन के लिए एक सप्ताह का समय दिया। इसके बाद वे प्राथमिक विद्यालय अजयपुर पहुंचे। यहां शिक्षामित्र बीनू सिंह बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मिली। बीएसए ने उनके मानदेय की कटौती करते हुए स्पष्टीकरण मांगा। प्रधानाध्यापक की ओरसे मध्याह्न भोजन पंजिका में विवरण अंकित न करने और 200 नामांकन की 62 अंकित करने और अन्य तिथियों में 181-160 अंकित करने पर प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी किया। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय नगुआ पहुंचे। यहां व्यवस्था ठीक मिली। बीएसए ने स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के साथ-साथ भौतिक परिवेश को सुधारने का निर्देश दिया।

Primary ka master: निरीक्षण में अनुपस्थित शिक्षक और शिक्षामित्र का वेतन रोका Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link