Primary Ka Master Latest Updates👇

Tuesday, May 7, 2024

शानदार पहल : 20 मई से 41 दिनों तक घर में चलेगी पाठशाला

 अमृत विचार : बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस बार गर्मियों की छुट्टी को लेकर एक अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। बच्चों में पढ़ाई की निरंतरता बनी रहे इसके लिए छुट्टी के दौरान भी अध्ययन कार्य कराया जायेगा। इसके लिए कुल 41 दिनों का शेड्यूल बनाया जा रहा है। जब छुट्टी के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन बच्चों को दो घंटे तक पढ़ाया जा सके।



जिले में कुल 1792 परिषदीय विद्यालय हैं। जहां ढाई लाख से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सभी 12 खंड शिक्षा क्षेत्रों में संचालित इन स्कूलों की जिम्मेदारी 12 हजार से अधिक शिक्षकों पर है महानिदेशक स्कूली शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से आदेश आया है कि गर्मी की छुट्टियों में भी पढ़ाई हो इसके लिए बच्चों के घरों में पाठशाला संचालित की जाए। यह पाठशाला ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हो सकती है। निर्देश दिया गया है बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रत्येक खंड से 46 से 50 शिक्षकों का समूह बना लें। जो बच्चों को एक समय सारिणी बना कर एक से दो घंटे की कक्षा दे सके।


आदेश में कहा गया है कि आमतौर पर यह देखने में आया है कि बच्चे जब छुट्टी के बाद स्कूल आते हैं तो पढ़ाई की उनकी तारतम्यता बनाने में समय लगता है। यही वजह है कि विभाग ने निर्णय लिया है कि गर्मी व जाड़े की छुट्टियों में घर में पढ़ाई को बढ़ावा दिया जाए। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने कहा है कि अभिभावकों को प्रेरित किया जाए कि ऑनलाइन शैक्षिक कंटेंट का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि दीक्षा, खान एकेडमी, स्विफ्टचैट, एंबाइब पर उपलब्ध डिजिटल शैक्षणिक कंटेंट उपलब्ध है। इसके प्रयोग से छुट्टियों में आसानी से पठन-पाठन किया जा सकेगा। इसके लिए गृह कार्य के साथ प्रोजेक्ट भी दिए जाए।


गर्मी की छुट्टी में पढ़ाई को लेकर आदेश मिला है। अभी 15 दिनों का समय है। खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक बुला कर कार्यक्रम तय किया जाएगा। – संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा: अधिकारी

शानदार पहल : 20 मई से 41 दिनों तक घर में चलेगी पाठशाला Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link