Primary Ka Master Latest Updates👇

Thursday, May 9, 2024

बेसिक स्कूलों को मिलेगी सिम और इंटरनेट की सुविधा

 गोंडा। परिषदीय प्राथमिक, उच्च और कंपोजिट विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति व मध्याह्न भोजन योजना पंजिका रियल टाइम करने की योजना महीनों बाद भी परवान नहीं चढ़ सकी है।



ऐसे में नए सत्र का भी एक महीना बीतने के बाद अब सिम व इंटरनेट के लिए विद्यालयों को आठ-आठ सौ रुपये जारी किए गए हैं। बावजूद इसके सिम खरीदने को लेकर असमंजस है।

विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने और मध्याह्न भोजन योजना में पारदर्शिता के लिए 2176 विद्यालयों को 4221 टैबलेट दिए गए थे। महानिदेशक स्तर से 15 फरवरी के बाद मैन्युअल व्यवस्था अस्वीकार करने के आदेश दिए थे। छात्र उपस्थिति और मध्यांह भोजन पंजिका रियल टाइम करना तो दूर सिम और इंटरनेट का मसला नहीं हल हो सका है।


जिला समन्वय (प्रशिक्षण) हरिगोविंद यादव ने बताया कि 2176 विद्यालयों को इंटरनेट व सिम खरीदने के लिए आठ-आठ सौ रुपये जारी किए गए हैं। विद्यालयों में 4221 टैबलेट के लिए 17.40 लाख रुपये जारी किए गए हैं। इससे शिक्षक अपनी आईडी पर सिम व इंटरनेट का इंतजाम करेगा। बच्चों की उपस्थिति के साथ ही मध्याह्न भोजन योजना रियल टाइम होगी।


लोकल कनेक्टिविटी के आधार पर खरीदी जाएगी सिम


-- विद्यालयों को आठ-आठ सौ रुपये जारी किए गए हैं। स्थानीय स्तर पर मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी के आधार पर सिम खरीदी जाएगी। एक टैबलेट पर चार सौ रुपये इंटरनेट पर खर्च किया जा सकेगा। वहीं छात्रों की उपस्थिति के साथ ही मध्याह्न भोजन पंजिका रियल टाइम की जाएगी। सभी इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।


- प्रेमचंद यादव, बीएसए

बेसिक स्कूलों को मिलेगी सिम और इंटरनेट की सुविधा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link