Primary Ka Master Latest Updates👇

Monday, June 24, 2024

सुबह-दोपहर दो बार लगानी होगी हाजिरी, 15 जुलाई से टैबलेट में दर्ज होगी बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति

 सुबह-दोपहर दो बार लगानी होगी हाजिरी, 15 जुलाई से टैबलेट में दर्ज होगी बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति

लखनऊ। योगी सरकार प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों को डिजिटली - एक्टिव करने को लेकर अपनी मुहिम - को आगे बढ़ाने जा रही है। इस क्रम - में प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों के - सभी 12 तरह के रजिस्टर्स को डिजिटल किए जाने के साथ ही शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति भी डिजिटल मार्क किए जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अंतर्गत - छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों को भी टैबलेट पर फेस रिकग्निशन सिस्टम - (चेहरा दिखाकर) से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 15 जुलाई से यह प्रक्रिया - पूरे प्रदेश में लागू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार बीते काफी समय से परिषदीय स्कूलों में सभी तरह के - कार्यों को डिजिटली किए जाने पर जोर - दे रही है। इसी के तहत इन स्कूलों के - सभी 12 तरह के रजिस्टर को डिजिटल किए जाने के लिए प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल मॉड्यूल तैयार किया गया है। यही नहीं, डिजिटल अटेंडेंस के लिए भी स्कूलों को टैबलेट और सिम प्रदान किए गए हैं।



प्रेरणा पोर्टल पर विकसित किया गया % डिजिटल रजिस्टर्स% मॉड्यूल

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वह। परिषदीय स्कूलों के सभी रजिस्टर डिजिटल माध्यम से ही भरवाएं। स्कूलों में उपस्थिति, प्रवेश, कक्षावार छात्र उपस्थिति, मिड डे मील, समेकित निशुल्क सामग्री वितरण, स्टाक, आय-व्यस्क एवं चेक इश्यू, बैठक, निरीक्षण, पत्र व्यवहार, बाल गणना और पुस्तकालय एवं खेलकूद रजिस्टर को डिजिटल किया गया है। पंजिकाओं के सरलीकरण तथा टेक्नोलॉजी आधारित डिजिटल माध्यम से उपयोग के लिए प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर्स नाम से नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। वर्तमान में उपयोग की जा रही भौतिक पंजिकाओं के अनुरूप ही पंजिकाओं का डिजिटल फॉर्मेट तैयार किया गया है।

सुबह-दोपहर दो बार लगानी होगी हाजिरी, 15 जुलाई से टैबलेट में दर्ज होगी बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link