Primary Ka Master Latest Updates👇

Saturday, June 15, 2024

Primary ka master: 408 परिषदीय विद्यालय हो सकते बंद , जानिए कारण

 जिले के 408 परिषदीय विद्यालय बंद हो सकते हैं। 50 से कम छात्र संख्या वाले परिषदीय विद्यालयों की शासन स्तर पर समीक्षा हो रही है ऐसे में इन विद्यालयों के संचालन पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।



जिले भर में कुल 2122 परिषदीय विद्यालय हैं। पचास कम छात्र संख्या वाले 353 प्राथमिक, छह कंपोजिट और 49 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं कुछ विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या दहाई नहीं छू रही है, जबकि इन स्कूलों में दो से तीन शिक्षक नियुक्त हैं।


उदाहरण के तौर पर तेलियानी ब्लाक के फुटहापर प्राथमिक विद्यालय की छात्र संख्या सिर्फ चार है। यहां पर दो शिक्षक कार्यरत हैं।


ऐसे विद्यालयों की संख्या जिले में 40 से अधिक है यही कारण है कि शासन ने कम छात्र संख्या वाले परिषदीय विद्यालयों की सूची तलब की हैं।


निदेशक शिक्षा कंचन वर्मा के पत्र में 50 से कम छात्र संख्या वाले परिषदीय विद्यालयों के चलाने के लिए समीक्षा की जरूरत है चलाए जाएं, या फिर इनको बंद कर दिया जाए, इस पर विचार करने योग्य है' बेसिक शिक्षा विभाग ने ऐसे विद्यालयों की सूची शासन को भेज दिया है।


बीएसए पंकज यादव का कहना है कि शासन स्तर पर कम छात्र संख्या वाले परिषदीय विद्यालयों के संचालन पर विचार हो रहा है शासन के निर्देश परं 50 से कम छात्र संख्या वाले जिले के 408 विद्यालयों की सूची भेजी गई है।


नजदीकी स्कूलों में समायोजित होंगे बच्चे


अगर स्कूल बंद होने की स्थिति पैदा हुई, तो यहां के बच्चे नजदीकी स्कूलों में समायोजित किए जाएंगे यहां के शिक्षक मानक से शिक्षक वाले स्कूलों में नियुक्त किया जाएगा इससे जिले में शिक्षकों की रिक्तियां घटेंगी।

Primary ka master: 408 परिषदीय विद्यालय हो सकते बंद , जानिए कारण Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link