Primary Ka Master Latest Updates👇

Friday, March 27, 2020

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 27-03-2020

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 27-03-2020



शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 27-03-2020

1- लॉक डाउन के कारण केंद्र सरकार ने खुला खजाना, लिए बड़े फैसले  

  • कोरोना वायरस से प्रभावित गरीब लोगों के लिए 1लाख 70 हजार करोड़ रुपए का पैकेज जारी। सरकार ने कहा हमारी कोशिश यही रहेगी कि शहरों एवं गांव में रहने वाला कोई भी गरीब भूखा ना सोए।
  • कोरोना वायरस से प्रभावित किसानों को ₹2000 की किस्त उनके बैंक खाते में अप्रैल के प्रथम सप्ताह में डाल दिए जाएंगे।
  • मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों की दिहाड़ी ₹182 से बढ़ाकर ₹202 कर दी गई है
  • 20.5 करोड़ महिलाओं को अतिरिक्त ₹500 प्रतिमाह 3 महीने तक उनके खाते में जमा किया जाएगा।
  • कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए कार्य कर रहे मेडिकल स्टाफ को 50 लाख रुपए का बीमा दिया जाएगा। इससे 22 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लाभ मिलेगा। इनमें डॉक्टर से लेकर अस्पताल के सफाई कर्मी तक शामिल है।
  • प्रधानमंत्री अन्य योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अपनी सुविधानुसार 3 महीने तक राशन कार्ड पर ले सकेंगे।तथा 1 किलो दाल उनकी पसंद के अनुसार दी जाएगी। इससे 13.62 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।
  • केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को 3 महीने तक फ्री सिलेंडर दिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार ने 100 से कम गर्मियों वाली कंपनियों तथा उन कर्मियों में 90 परसेंट कर्मियों जिनकी सैलरी ₹15000 से कम है उनको 3 महीने तक पीएफ का पूरा पैसा सरकार देगी।
  • केंद्र सरकार ने तीन करोड़ विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को ₹1000 दिए जाएंगे।
2- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए की होम डिलीवरी ज्यादा ध्यान दें तथा कालाबाजारी करने वालों पर एनएसए लगाएं|गुरुवार को लॉक डाउन की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का जोर आवश्यक वस्तु की व्यवस्थित होम डिलीवरी पर था मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर समीक्षा बैठक कर रहे थे इसी दौरान उन्होंने कालाबाजारी एवं मुनाफाखोरी करने वालों के खिलाफ मुकदमा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बताया कि दूध दबा एवं सब्जी आदि की होम डिलीवरी में 14000 से अधिक वाहन लगाए गए हैं जरूरत पड़ने पर लोग 112, 108 और 102 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं 108 और 102 सेवा एंबुलेंस से घरों में दबा पहुंचाने के लिए भी कहा गया है।

3- गुरुवार को कोरोना वायरस के कारण देशभर में 1 दिन में चार मौतें तथा उत्तर प्रदेश में 4 नए मरीज मिले। उत्तर प्रदेश में अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 43 हो गई है। गुरुवार को मध्य प्रदेश जम्मू-कश्मीर महाराष्ट्र और कर्नाटक में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जम्मू कश्मीर में जहां पहली मौत है वही दो बच्चे भी इसकी चपेट में आ गए हैं। पूरे देश में 700 के पार संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंच गई है।

4- गुरुवार को जी-20 देशों के सम्मेलन में कोरोना वायरस की आर्थिक, सामाजिक व राज्य को लेकर चुनौतियों से लड़ने के लिए 5 लाख करोड डॉलर की राशि वैश्विक अर्थव्यवस्था में डालने का फैसला किया गया। इस राशि का इस्तेमाल सदस्य देशों की अर्थव्यवस्था में मांग बनाने शंभू को  छोटे व मध्यम कारोबारियों को राहत देने तथा राजकोषीय स्थिति को मजबूत करने के लिए किया जाएगा। जी-20 के गठन के बाद पहली बार जी-20 की बैठक गैर आर्थिक मुद्दे पर हुई इसका कारण वैसे संकट को लेकर पूरी दुनिया में निराशा का भाव है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक संकट से उबरने के लिए आर्थिक लक्ष्यों के बजाय मानवता को प्राथमिकता देनी होगी।

5- कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए अब विधायक अपनी निधि से 1 वर्ष में डेढ़ करोड़ रुपए तक चिकित्सीय सुविधाएं व उपकरण आदि खरीदने के लिए दे सकेंगे।

6- देश में कोरोना भाई आज के संकट के बीच पेट्रोल डीजल और एलपीजी की सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने अधिकारियों को पेट्रोल डीजल और एलपीजी की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी करने के आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। तथा पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी में काम करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा के उपाय करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

7- कोरोना वायरस की जंग में उद्योगपतियों ने भी अपना सहयोग देना शुरू कर दिया है जिसे मुकेश अंबानी ने 100 बेड की एक इकाई स्थापित की है तथा अनिल अग्रवाल ने 100 करोड़ पर देने की घोषणा की है इसी क्रम में डॉ प्रदीप भारद्वाज ने अपने दफ्तर को क्वॉरेंटाइन हाउस में बदलने का निर्णय किया है।

8- पूरे प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है तथा नवरात्रि चल रही है। इसलिए नवरात्र में मां की पूजा पाठ के लिए ऑनलाइन पाठ व आरती की जाए तथा घर में ही आराधना की जाए।

9- उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन है जिसके चलते लोग डाउन का नियम उल्लंघन करने वालों पर मेरठ मंडल में 962 एफ आई आर और 14820 चालान तथा करीब ₹6 लाख वसूले गए हैं।

10- गैस व तेल की कीमतों में गिरावट के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा पता केंद्र सरकार की पैकेज का असर अब सेंसेक्स में भी दिखने लगा है जिसके कारण सेंसेक्स 5 फ़ीसदी और निफ्टी 4 फ़ीसदी ऊपर बंद हुआ है|

11- अमेरिका में जानबूझकर को रोना फैलाने वालों पर आतंक का मुकदमा चलेगा। अमेरिका में 24 घंटे के अंदर 6857 मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 75068 पहुंच गई है तथा 1080 लोग अपनी जान गवा चुके हैं। इसके बावजूद भी लोग नियम का उल्लंघन कर रहे हैं जिसके कारण यह फैसला लिया गया है।

12- रोजर फेडरर ने कोरोना आवारा से लड़ने के लिए₹10 लाख का दान दिया है।

13- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कुरान आवाज महामारी के चलते 30 जून के पहले होने वाले सभी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया है।

14- पिछले 5 वर्षों में फुल शॉट से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ स्थान पर हैं इसके बाद दूसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर है।

15- कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है ऐसे में खेल जगत भी मदद के लिए सामने आया है पीवी सिंधु ने 5-5 लाख रुपए 2 राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना मुख्यमंत्री राहत कोष में दान दिए हैं। वही मुंबई क्रिकेट संघ ने महाराष्ट्र सरकार को 50 लाख रुपए दान करने का फैसला किया है।इसी क्रम में बांग्लादेश के क्रिकेटरों ने सरकार को अपना आधा वेतन दान करने का फैसला किया है तथा पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने सरकार की मदद के लिए 5000000 पाकिस्तानी रुपए दान करने का फैसला लिया है भारतीय क्रिकेट हैदराबाद ने प्रधानमंत्री राहत कोष में नागरिकों से दान करने की अपील की है।

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 27-03-2020 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link