Primary Ka Master Latest Updates👇

Sunday, April 19, 2020

Updatemarts top Breaking news- 19 अप्रैल की मुख्य खबरें

Updatemarts top Breaking news- 19 अप्रैल की मुख्य खबरें जाने विस्तार से

लेखपालों की 5200 पदों पर भर्ती जल्द की जाएगी

उत्तर प्रदेश में राजस्व विभाग के अंतर्गत लेखपालों के खाली करीब 5200 पदों पर भर्ती की तैयारी चल रही है। यह भर्ती की प्रक्रिया के लिए मुख्यमंत्री ने पहले ही आदेश कर दिया था। परंतु अफसरों की लापरवाही की वजह से यह प्रक्रिया लंबित रही। परंतु अब लॉक डाउन खुलने के बाद इस प्रक्रिया को पूरी करने की तैयारी शुरू कर दी है। महीना प्रतीक्षा के बाद राजस्व विभाग को सभी जिलों से खाली पदों का आरक्षण सहित विवरण मिल गया है। इसी महीने राजस्व विभाग भर्ती का प्रस्ताव अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजेगा। राजस्व विभाग की तरफ से लेखपालों के लगभग 5200 पद रिक्त बताए जा रहे हैं। कई बार रिक्त पदों के कारण लेखपालों को अतिरिक्त काम करना पड़ रहा है। इससे सरकार ने जो कार्य की समय सीमा निर्धारित की गई थी उसमें भी देरी आ रही है। इस बार पहली बार बिना इंटरव्यू की भर्ती परीक्षा होगी। इसे केवल लिखित परीक्षा करा कर भर्ती पूरी की जाएगी।

शिक्षकों के तबादले मानव संपदा पोर्टल से होंगे

उत्तर प्रदेश े परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों,शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के तबादले अब मानव संपदा पोर्टल से किए जाएंगे।इसके साथ ही वेतन भुगतान तथा वार्षिक गोपनीय प्रविष्ट का निर्धारण भी मानव संपदा पोर्टल से होंगे। शिक्षा विभाग यह आश्वस्त होना चाहता है की मानव संपदा में उपलब्ध शिक्षकों का विवरण सही हो, इसके लिए मानव संपदा में सभी शिक्षकों शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के विवरण के सत्यापन के लिए आदेश दे दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश के महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बतायाक कि इस बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा सभी शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक पोर्टल पर विवरण का सत्यापन खुद कर ले।

खंड शिक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा के बाद अब मुख्य परीक्षा की तिथि टलने के आसार

उत्तर प्रदेश की बहु प्रचलित खंड शिक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा के बाद अब लॉक डाउन के कारण मुख्य परीक्षा भी टलने के आसार हैं। खंड शिक्षा अधिकारी की मुख्य परीक्षा 13 सितंबर को प्रस्तावित है इससे पहले 22 मार्च को प्रस्तावित खंड शिक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा कोरोना वायरस की वजह से अगली तिथि तक उसको स्थगित कर दिया था। उसके बाद लॉक डाउन  बढ़ जाने के कारण ऐसा लग रहा है कि मुख्य परीक्षा की तिथि में भी संशोधन होगा।
खंड शिक्षा अधिकारी े 309  रिक्त पदों के लिए 13 दिसंबर से ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई थी। तथा इसकी अंतिम तिथि 13 जनवरी तक थी। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना था। तथा 5:30 लाख अभ्यर्थियों ने खंड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा में आवेदन किया। अभी तक प्रारंभिक परीक्षा की तिथि निर्धारित नहीं हुई है जिसके कारण मुख्य परीक्षा का टलना लगभग तय है

Updatemarts top Breaking news- 19 अप्रैल की मुख्य खबरें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link