Primary Ka Master Latest Updates👇

Tuesday, November 30, 2021

विद्यालयों में बनेगी विज्ञान प्रयोगशाला

 कन्नौज। परिषदीय विद्यालयों के छात्रों में प्राथमिक स्तर से ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए छोटा विज्ञान प्रयोगशाला बनाने की तैयारी की जा रही है। यह प्रयोगशाला पहले कंपोजिट विद्यालयों में खोली जाएगी। बीएसए ने जिला स्तर पर विज्ञान ब्लाक समन्वयकों के साथ आनलाइन समीक्षा बैठक में निर्देशित किया है।



उन्होंने बताया कि जिले में 194 कंपोजिट विद्यालय हैं। पहले वहां पर छोटे विज्ञान प्रयोगशाला विकसित किए जाएंगे। उन्होंने सभी ब्लाक समन्वयकों को अपने विकास खंडों में प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों के साथ आनलाइन मीटिंग के माध्यम से संवाद स्थापित करने के निर्देश दिए। इसके साथ हर विद्यालय में मिशन प्रेरणा के तहत शैक्षिक सुधार के लिए गतिविधियों को आयोजित की जाए जिसमें प्रत्येक विद्यालय में समय सारणी के अनुसार घंटी लगाई जाए, पुस्तकालय सक्रिय हो । प्रार्थना सभा को आकर्षक एवं रोचक बनाया जाए। छात्र डायरी, स्काउट एवं गाइड की गतिविधियां प्रत्येक विद्यालयों में करवाई जाएं।


उन्होंने नवोदय एवं विद्याज्ञान प्रवेश परीक्षा में प्रत्येक विद्यालय से बच्चों का नामांकन अवश्य कराएं। इसके साथ ही बच्चों को परीक्षा के पैटर्न पर अभ्यास भी कराया जाए। बैठक में डॉ. अशरद अली, शशिकांत शुक्ला, नीतेश प्रताप सिंह, सुदीप पटेल, शिव मंगल सिंह आदि ब्लाक समन्वयकों ने अपनी प्रगति आख्या प्रस्तुत की।


विद्यालयों में बनेगी विज्ञान प्रयोगशाला Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link