Primary Ka Master Latest Updates👇

Thursday, January 20, 2022

100 दिवसीय पठन : नर्सरी से आठवीं तक के सभी स्कूलों में 100 दिवसीय पठन अभियान शुरू

नई दिल्ली। राजधानी में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में 100 दिवसीय पठन अभियान शुरू हो गया है। इसे लेकर हाल ही में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने पठन अभियान को शुरू करने के संबंध में अधिसूचना में जारी की थी। इसका उद्देश्य बच्चों की रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच, शब्दावली और दोनों को मौखिक रूप व लिखित रूप में व्यक्त करने की क्षमता में सुधार करना है।







निदेशालय के मुताबिक, केंद्र ने एक जनवरी को यह अभियान शुरू किया है। इसके तहत 15 जनवरी से स्थानीय निकायों के सभी स्कूलों में यह अभियान चला। अब इस अभियान को सभी स्कूलों के नर्सरी से आठवी तक के छात्रों के लिए शुरू किया जा रहा है। अभियान की

तैयारी के लिए शिक्षा निदेशालय के स्तर पर कमेटी का भी गठन किया गया है। छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए गठित कमेटी में शिक्षकों के नाम की एक सूची भी जारी की गई है। वहीं, निदेशालय ने सभी जिला व जोन के उप शिक्षा निदेशकों को हर सप्ताह अभियान की समीक्षा करने का निर्देश दिया है।


दूसरी ओर नर्सरी से पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए पठन अभियान के तहत वर्कशीट तैयार करने के लिए शिक्षा निदेशालय के स्तर पर एक वर्कशीट कमेटी का भी गठन हो गया है। कार्यक्रम के पूरा होने तक कमेटी के शिक्षक मुख्यालय को रिपोर्ट करेंगे ।

100 दिवसीय पठन : नर्सरी से आठवीं तक के सभी स्कूलों में 100 दिवसीय पठन अभियान शुरू Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link