Primary Ka Master Latest Updates👇

Thursday, April 11, 2024

Primary ka master: कक्षा चौथी और पांचवीं के विद्यार्थी भी होंगे निपुण, नई नीति के तहत पढ़ाना सीखेंगे गुरुजी

 फतेहाबाद। शिक्षा विभाग बालवाटिका से लेकर कक्षा तीसरी के बाद अब कक्षा चौथी और पांचवीं के विद्यार्थियों को भी निपुण बनाने जा रहा है। निपुण हरियाणा मिशन के तहत चल रहे एफएलएन यानि बुनियादी साक्षरता एवं भाषीय ज्ञान को लेकर कक्षा चौथी और पांचवीं को भी शामिल किया जाएगा। विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाया जाएगा। विद्यार्थियों को नई नीति के तहत कैसे पढ़ाना इसको लेकर विभाग प्रशिक्षण देगा। 15 अप्रैल के बाद जिले के प्राइमरी शिक्षकों के लिए शिविर लगाए जा सकते है। विभाग संबंधित शिक्षकों को चार दिनों तक ट्रेनिंग देगा।



इस प्रशिक्षण में शिक्षकों को नए मैथ्ड के हिसाब से पढ़ाना सिखाया जाएगा। शिक्षकों को पढ़ाने से पहले खुद पाठ्यक्रम तैयार करने की जरूरत नहीं होगी। विभाग टीएलएम यानि टीचिंग लर्निंग मैटीरियल उपलब्ध करवाएगा। शिक्षकों को बताया जाएगा कि कैसे 6 स्टेप के जरिए विद्यार्थियों को पढ़ाया जाना है। विभाग पहले कक्षा तीसरी तक एफएलएन को लागू कर चुका है और कक्षा विस्तारीकरण करके कक्षा चौथी और पांचवीं को शामिल किया जा रहा है।


ये हैं जिले में प्राइमरी स्कूलों की स्थिति


खंड प्राइमरी


फतेहाबाद 104

भूना 52

भट्टूकलां 38

टोहाना 67

रतिया 92

जाखल 33

कुल 386

कोट

निपुण हरियाणा के तहत चल रहे एफएलएन कार्यक्रम का विस्तारीकरण किया जा रहा है और इसमें कक्षा चौथी और पांचवीं को भी शामिल किया जा रहा है। प्राइमरी शिक्षकों को चार दिन तक प्रशिक्षण किया जाएगा कि कैसे नई शिक्षा नीति के अनुसार पढ़ाया जाना है। प्रशिक्षण का शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।

- प्रदीप शर्मा, जिला कोडिनेटर, एफएलएन

Primary ka master: कक्षा चौथी और पांचवीं के विद्यार्थी भी होंगे निपुण, नई नीति के तहत पढ़ाना सीखेंगे गुरुजी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link