Primary Ka Master Latest Updates👇

Friday, April 19, 2024

Primary ka master: सुविधाजनक जगह पर आराम की नौकरी करना शिक्षकों को पड़ेगा भारी; मांगा गया शिक्षकों की संबद्धता का लेखाजोखा

 उन्नाव, अमृत विचार। बीएसए व बीईओ कार्यालयों सहित अन्य सुविधाजनक स्थानों पर खुद को संबद्ध करा आराम की नौकरी करने वाले परिषदीय शिक्षकों के लिए बुरी खबर है। इस समय डीजी (महानिदेशक) स्कूल शिक्षा ने मंडलीय निदेश को पत्र जारी कर संबद्धता वाले शिक्षकों का विवरण तलब किया है। उन्होंने पूर्व में इस संबंध में मांगी गई जानकारियां अब तक न उपलब्ध कराने पर नाराजगी जताई है।


बता दें स्टाफ की कमी के चलते परिषदीय शिक्षक बीएसए सहित अन्य कार्यालयों में अपनी तैनाती करा लेते हैं। जिले में तमाम शिक्षकों ने अपना संबद्धीकरण करा रखा है, जिससे दूरस्थ विद्यालयों की आवाजाही करने से उन्हें निजात मिल जाती है। साथ शिक्षक के बजाए कार्यालयों में बाबू के तौर पर कामकाज निपटाना प्रायः लाभ का सौदा भी साबित होता है। स्थानांतरण करा पाने में असफल रहने वाले शिक्षक प्रायः विभागीय अधिकारियों को खुश कर संबद्धीकरण करा अपना लंबा कार्यकाल पूरा कर लेते हैं।

स्टाफ की कमी के चलते संबद्धीकरण को जायज ठहराना भी अधिकारियों के मुफीद बैठता है। इसीलिए सेटिंग-गेटिंग के जरिए यह खेल लगातार जारी रहता है। समय-समय पर मूल तैनाती वाले विद्यालयों के बजाए संबद्धता की मौज लेने वालों की जानकारियां पहले भी विभागीय उच्चाधिकारियों द्वारा मांगी जाती रही हैं, लेकिन संबद्धता समाप्त नहीं की जाती रही है। 



अब एक बार फिर ऊपर स्तर से संबद्धता वाले शिक्षकों के आकड़े मांगे गए हैं। डीजी कार्यालय से मंडलीय निदेशक को जारी पत्र में प्रोफार्मा संलग्न करते हुए संबद्ध शिक्षकों का ब्यौरा तलब किया गया है। प्रोफार्मा में शिक्षक के पदनाम समेत नाम, मूल तैनाती वाले विद्यालय का नाम, ब्लाक क्षेत्र, संबद्धता वाले कार्यालय या विद्यालय का नाम, संबद्ध करने की तिथि, संबद्ध करने वाले अधिकारी का पद व नाम, मूल तैनाती वाले स्थान से कार्यमुक्त किए जाने की तारीख और अद्यतन कार्यमुक्त न किए जाने के कारण की जानकारी डीजी कार्यालय एकत्र कर रहा है। इसके लिए डीजी कंचन वर्मा ने प्रोफार्मा सहित मंडलीय निदेशक को पत्र भेजा है, जिसमें बीएसए स्तर से जानकारी जुटाने के निर्देश दिए गए हैं।

Primary ka master: सुविधाजनक जगह पर आराम की नौकरी करना शिक्षकों को पड़ेगा भारी; मांगा गया शिक्षकों की संबद्धता का लेखाजोखा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link