Primary Ka Master Latest Updates👇

Monday, June 17, 2024

सीयूजी सिम से परिषदीय शिक्षक चलाएंगे टैबलेट

 पडरौना : परिषदीय स्कूलों के टैबलेट


सीयूजी सिम से चलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग दोबारा शुरू हो रहे नए सत्र में शिक्षकों को सिम उपलब्ध कराएगा। इसमें पर्याप्त डेटा के अलावा एसएमएस व अनलिमिटेड काल करने की सुविधा होगी। जिले के कुल 2464 स्कूलों में पिछले वर्ष ही चार हजार से अधिक टैबलेट उपलब्ध कराए गए थे, लेकिन शिक्षकों ने इसके विरोध में मोर्चा खोलते हुए अपने नाम से सिम लेने से मना कर दिया था। ऐसे में आन लाइन उपस्थिति सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य संपादित नहीं हो पा रहे थे। बच्चों व शिक्षकों की आन लाइन



उपस्थिति के साथ-साथ संचालित योजनाओं की बेहतर ढंग से निगरानी के लिए शासन की ओर से प्रत्येक परिषदीय स्कूलों को बीते वर्ष टैबलेट दिए गए थे। अक्टूबर-नवंबर 2023 में यहां के कुल 2464 प्राइमरी व कंपोजिट स्कूलों में 4152 टैबलेट उपलब्ध करा दिए गए। शिक्षकों ने टैबलेट में सिम नहीं लगाया और अपने नाम से सिम खरीदने के विरोध में मोर्चा खोल दिया। शिक्षकों द्वारा अपने नाम से सिम चलाने से मना करने का प्रकरण संज्ञान में आने के बाद शासन ने अब टैबलेट के लिए सीयूजी सिम जारी करने का आदेश दिया है। इसे लेकर विभागीय कवायद शुरू हो गई है। विभाग का दावा है कि दोबारा शुरू होने वाले नए सत्र में शिक्षकों को सिम उपलब्ध करा दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि टैबलेट की सुविधा होने के बाद परिषदीय स्कूलों में लगने वाले 12 प्रकार के रजिस्टर बनाने से शिक्षकों को मुक्ति मिल जाएगी। बच्चों व शिक्षकों की आन लाइन उपस्थिति दर्ज हो सकेगी। मध्याह्न भोजन योजना की स्थिति, कंपोजिट ग्रांट व प्रार्थना सभा की फोटो अपलोड की जानी है।


टैबलेट चलाने के लिए शिक्षकों को दोबारा शुरू होने वाले नए सत्र में सीयूजी सिम उपलब्ध कराया जाएगा। सिम में पर्याप्त डेटा के साथ अन्य सुविधाएं भी होंगी। इस सुविधा से बच्चों व शिक्षकों की आन लाइन उपस्थिति के साथ ही विभागीय योजनाओं की बेहतर ढंग से निगरानी हो सकेगी।

डा. रामजियावन मौर्य, बीएसए

सीयूजी सिम से परिषदीय शिक्षक चलाएंगे टैबलेट Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link