Primary Ka Master Latest Updates👇

Monday, March 30, 2020

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 30-03-2020

शिक्षा विभाग एवं देश / विदेश की ताजा खबरों में देश की सभी सरकारी गतिविधियां, कार्यक्रम, योजनाएं, राजनीतिक मामले, विदेशी मामले, दैनिक समाचार, प्रमुख शासनादेश, सरकारी नौकरियों, उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग एवं बेसिक शिक्षा न्यूज़ सम्बंधित प्रमुख खबरें:-
शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 30-03-2020

  1. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा कैलेंडर कोरोना वायरस के कारण अब नियत समय सारणी के अनुरूप अब प्रस्तावित नहीं हो पाएगा। यह कैलेंडर फरवरी 2020 तक की परीक्षाओं के लिए निर्धारित किया गया था कोरोना वायरस के कारण 22 मार्च को प्रस्तावित खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा तथा 5 अप्रैल को प्रस्तावित कंप्यूटर सहायक परीक्षा 2019 को स्थगित कर दिया गया है। कोरोना वायरस के कारण पीसीएस की मुख्य परीक्षा में भी संकट के बादल छा गए हैं जो कि 20 अप्रैल को प्रस्तावित है। पीसीएस मुख्य परीक्षा 2019 का टलना लगभग तय है|
  2. लॉक डाउन के कारण माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कि 3 भर्तियां फंसी नजर आ रही हैं जिसमें प्रधानाचार्य भर्ती के इंटरव्यू नहीं हो सके हैं टीजीटी 2016 का इंटरव्यू स्थगित कर दिया गया हैै।
  3. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं की सभी सरकारी अर्द्ध सरकारी गैर सरकारी कार्यालय विभागों व संस्थानों को 30 व 31 मार्च को खुलवा कर सभी कर्मचारियों को मार्च का वेतन बिना कटौती के हर हाल में भुगतान कर दिया जाए।
  4. कोरोना संक्रमण रोकथाम की जंग में प्रदेश सरकार की मदद को शिक्षक विधायक आगे आए हैं शर्मा गुट के सभी 5 विधायकों ने 1 माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष को दान दिया है। इस संबंध में संगठन के अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजा है। संगठन के अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को दिए गए पत्र में सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों की अध्यापकों का 1 दिन का वेतन भी राहत कोष में दिए जाने का अनुरोध किया है।
  5. मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस बार गर्मियों की छुट्टी कम करने जा रहा है। वही जवाहर नवोदय विद्यालय में 21 मई तक गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। कोरोना वायरस के चलते 15 मार्च से विद्यालयों में बच्चों की छुट्टियां चल रही हैं कई स्कूलों में गृह परीक्षा भी पूरी नहीं हो पाई है ना नया सत्र शुरू हो पाया है। ऐसे बच्चों का पढ़ाई कनेक्शन बहुत हो रहा है। कई निजी स्कूलों ने गूगल एप्स के जरिए तथा यूट्यूब के माध्यम से पढ़ाई करवा रहे हैंसरकारी स्कूलों में ऐसी कोई सुविधा नहीं दी जा रही है इसकी भरपाई के लिए गर्मियों की छुट्टियों को खत्म किया जा सकता है।
  6. कोरोना संक्रमण के बचाव के बीच हजारों की संख्या में पैदल ही सैकड़ों प्रवासी मजदूरों तथा उनके परिवारों की समस्या तथा परेशानियों को समझते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कष्ट के लिए उनसे माफी मांगी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लॉक डाउन ही एकमात्र रास्ता था। पूरी मानव जाति को साफ करने की जिद के लिए बैठा है कोरोनावायरस, हम सबको एकजुट होकर रहना पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लॉक डाउन की इस अवधि का सदुपयोग कीजिए, इसका इस्तेमाल अपने आपसे अपने परिवार से और अपनी इच्छाओं से जुड़ने में कीजिए। इस संकट की घड़ी में आपको अपने कुछ सपने पूरे करने का मौका दिया है।
  7. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो हमारे प्रदेश में आ गए हैं, उनकी ज़िम्मेदारी अब हमारी है तथा उनकी सारी जरूरतों को  पूरा किया जाएगा। उन्होंने बोला है कि जिनका बिजली पानी का बिल बकाया है, उनका कनेक्शन नहीं कटेगा। तथा उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जो भी संस्थान बंद है, उनके हर कर्मचारियों को वेतन मिलना चाहिए। तथा अपील की है कि गरीबों से मकान का किराया ना लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि हर गरीब और देहाडी मजदूर को ढूंढ कर उनके खाते में एक हजार रुपए पहुंचाया जाए। इसी बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि जो जहां है वही रहें तथा उन्हें वही के शेल्टर होम में 14 दिन तक रखा जाए उन्हें जरूरत के हिसाब से मदद दी जाए इसके लिए राज्य आपदा राहत कोष फंड के उपयोग की मंजूरी दे दी गई है।
  8. उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित  17 नए मरीज पाए गए हैं जिसमें मेरठ के 8,नोएडा के 5, गाजियाबाद के दो तथा आगरा-बरेली का एक-एक मरीज शामिल है। अभी तक की संख्या में सर्वाधिक मरीज 32 है जो कि नोएडा के हैं। इस तरह उत्तर प्रदेश में रोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को 82 पहुंच गई है। रविवार को 170 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। नोएडा के अलावा आगरा में 11, लखनऊ में 8, गाजियाबाद में 7, मेरठ में 8,पीलीभीत में दो वाराणसी में दो और लखीमपुर खीरी बागपत मुरादाबाद कानपुर जौनपुर शामली व बरेली में एक ही मरीज मिले हैं कोरोना वायरस प्रदेश के 14 जिलों में पांव पसार चुका है। नोएडा में सबसे ज्यादा 32 मरीज हैं| इसमें एक कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी हैं कंपनी का एक कर्मचारी पिछले दिनों ब्रिटेन से यात्रा करके लौटा था जिसको कोरोनावायरस था, वह कंपनी के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों से संपर्क में होने के कारण सभी लोग संक्रमित होते चले गए।
  9. कोरोना पॉजिटिव बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की चौथी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। चौथी जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आने के कारण कनिका की बेचैनी बढ़ गई है। लंदन से लौटी कनिका ने लखनऊ में कई जगह पर पार्टी आयोग की इसके बाद कानपुर अपने मामा के यहां चली गई थी| उनकी तबीयत खराब होने के कारण उन्हें 19 मार्च को सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया। 20 मार्च को कनिका में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई, जिसके कारण हड़कंप मच गया।
  10. आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी वह माल खोरी पर प्रशासन सख्त हो गया है |अधिकारियों ने रविवार को शहर की कई ठिकानों पर छापा मारा है, तथा कई जगह गड़बड़ी मिली इससे प्रशासन ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। प्रशासन के अधिकारियों ने दवा की 53 दुकानों पर छापामारी में मिली गड़बड़ी तथा कईयों को नोटिस जारी किया गया।
  11. मंडियों में रवि का सीजन की फसलों को खरीद बिक्री के साथ कृषि संबंधित सभी गतिविधियों को सरकार ने सभी प्रतिबंधों से मुक्त कर दिया है। लेकिन मंडिया खुली होने के बावजूद किसान अपनी उपज वहां भेजने नहीं जा रहे हैं किसानों को फसलों के मूल्य उनके समर्थन मूल्य के बहुत नीचे बोले जा रहे हैं।
  12. कोरोला के संक्रमण से बचाव के लिए सभी राजनीतिक दल जनता के सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं जहां कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका वाड्रा व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर लोगों की मदद कर रहे हैं वही रविवार को उनके निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लालू ने सभी 75 जिलों में हेल्पलाइन गठित कर पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी है।

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 30-03-2020 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link