Primary Ka Master Latest Updates👇

Sunday, March 29, 2020

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 29-03-2020

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 29-03-2020


शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 29 मार्च की देश की सभी टॉप ब्रेकिंग न्यूज़ जानें :-

  1. कोरोना की जंग से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में अक्षय कुमार ने 25 करोड़ रुपए दिए,तथा टाटा संस ने 1000 करोड़ रुपए और टाटा ट्रस्ट ने 500 करोड़ की मदद का ऐलान किया।
  2. कोरोना वायरस की महामारी की जंग से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदद की अपील की है जिसके लिए उन्होंने पीएम केयर्स फंड बनाया है।
  3. कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए अमेरिका ने शुक्रवार को भारत की सहायता के लिए 29 लाख डॉलर देने की घोषणा की है|
  4. देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है, इसके बावजूद भी देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है| शुक्रवार सुबह 9:30 बजे से शनिवार शाम 5:30 के बीच एक दिन में 194 नये मामले सामने आए हैं जिससे भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 918 हो गयी है|
  5. देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बीच पुणे की वैज्ञानिक मीनल व उनकी टीम ने कोरोना टेस्ट किट तैयार की है जो ढाई घण्टे में रिजल्ट देती है|
  6. दिल्ली के बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने देश में लॉकडाउन के चलते दिल्ली में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों के 120 परिवारों को खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी है|
  7. कोरोना वायरस  के कारण देश में 21 दिनों का लॉक डाउन है। तथा केंद्र और राज्य सरकारें गरीबों एवं मजदूरों के लिए कई घोषणाएं कर चुकी हैं परंतु इसके बावजूद भी दिल्ली एनसीआर में कल महा पलायन देखने को मिला। प्रवासी मजदूरों का यह पलायन 3 दिन से जारी है शनिवार को आनंद विहार बस अड्डे का दृश्य बहुत ही भयानक था। शनिवार को आनंद विहार बस अड्डे पर लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर थे। इनमें से अगर किसी एक को भी कोरोनावायरस होगा तो लॉक डाउन का कोई मतलब नहीं रहेगा। यह प्रवासी मजदूर 40 किलोमीटर चलकर आनंद विहार बस अड्डे पर एकत्रित हुए थे इसके लिए दिल्ली सरकार ने 570 बसा चलाएं जो पैदल चल रहे यात्रियों को आनंद विहार बस अड्डे तक छोड़ सके।इनमें से अधिकांश प्रवासी मजदूर पूर्वी उत्तर प्रदेश के थे तथा इसके अलावा नेपाल मध्य प्रदेश के भी लोग शामिल थे।
  8. दिल्ली हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में पैदल चलने वाले लोगों की मदद के लिए बसें चलाई जा रही हैं नोएडा गाजियाबाद से बिहार के लिए बस है चल पड़ी हैं इस सूचना के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उच्च स्तरीय बैठक कर सीमा पर वाहनों पर रोक लगा दी गई है। तथा यात्रियों के लिए आपदा राहत शिविर लगाने का फैसला किया है।इस प्रभाव से अब झारखंड बंगाल और उत्तर प्रदेश की सीमा से कोई भी वाहन बिहार में नहीं आ सकेगा। यात्रियों को सीमा पर ही उतार कर उनके लिए आवाज चिकित्सा एवं भोजन आदि की व्यवस्था की जाएगी बिहार के मुख्यमंत्री इसकी स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं। आपदा राहत शिविर में बच्चों के लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं इस आदेश के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने राज्य के सभी सीमावर्ती जिले के जिलाधिकारियों को इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। इस आपदा राहत शिविर के लिए बिहार सरकार ने 100 करोड रुपए का ऐलान किया है।
  9. कोरोना वायरस के संक्रमण के नौ मामले नोएडा से तथा 9 मामले दिल्ली से आए हैं यह पहली बार है जब दिल्ली एनसीआर से 1 दिन में इतनी संख्या में लोग संक्रमित हैं दिल्ली में मिले 9 मरीजों में से 5 बुजुर्ग भी शामिल है जिनमें यमन के एक नागरिक 60 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई है। अब तक दिल्ली में  कोरोना वायरस से 2 लोगों की जान जा चुकी है।
  10. कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारतीय रेल भी साथ देगी। भारतीय रेलवे पटरियों पर आइसोलेशन वार्ड वाली ट्रेन चलाएंगी। अस्पताल रूपी इन ट्रेनों में चिकित्सा उपकरण जीवन रक्षक दवाइयां जांच संबंधी मशीनें और पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहेगा। राज्य सरकार की मांग पाई जाए ट्रेनें चंद घंटों में आपके शहर में पहुंच जाएंगी। रेलवे ने बताया है कि 20 हजार कोच से डेढ़ लाख से अधिक बेड तैयार कर सकता है एसी कोच मिलाकर इतने ही बेड और तैयार करना संभव होगा।
  11. लॉक डाउन के बीच राहत देते हुए बीमा नियामक ने बीमा कंपनियों को थर्ड पार्टी बीमा की दरें अभी नहीं बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
  12. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के विरुद्ध युद्ध के लिए घोषित देशव्यापी लॉक डाउन के चलते विषम हालात में पलायन कर रहे मजदूरों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने  कमर कस ली है। गृह मंत्री ने कहा है कि प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए हर संभव मदद मिलेगी।
  13. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस से वार्ता करते हुए कहा है कि हम 71 लाख लोगों को राशन दे रहे हैं 1000 दुकानों को पर शनिवार से प्रति व्यक्ति 7.5 किलो राशन का वितरण शुरू किया जा चुका है। उन्होंने कहा है कि जरूरत पड़ने पर सरकारी स्कूलों में भी रेन बसेरे की सुविधा की जाएगी।
  14. जेएनयू प्रशासन कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड में अपना 1 दिन का वेतन देगा।
  15. करुणा का संक्रमण किस तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसका उदाहरण दिलशाद गार्डन की कोरोना पीड़ित महिला के जरिए समझा जा सकता है प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इनके संपर्क में अब तक 9 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं यह महिला सऊदी अरब से लौटने के बाद बीमार पड़ी थी एयरपोर्ट पर उनके भाई इन्हें लेने गए थे कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उनकी मां व भाई भी करोना से पीड़ित हो गए इसके बाद भाई के दोस्त भी इस बीमारी की चपेट में आ गए।
  16. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कई मरीजों की लखनऊ में कल जांच की गई लखनऊ के आठवें दिन भी कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला। उधर लंदन से लौटे आगरा कि युवक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है इसके अलावा 8 मरीजों का भी इलाज किया जा रहा है। 
  17. लोहिया संस्थान में भी अब कोरोना वायरस की जांच होगी। राजधानी में कोरोना की जांच की सुविधा बढ़ेगी ।लोहिया संस्थान में भी इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है ऐसे में शहर में अब तीसरी टेस्ट लाइव होगी।

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 29-03-2020 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link