Primary Ka Master Latest Updates👇

Saturday, March 28, 2020

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 28-03-2020

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 28-03-2020




शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 28 मार्च की देश की प्रमुख दैनिक खबरें :-

1- कोरोना वायरस के कारण मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को देश से 139 नए मरीज सामने आए हैं। तथा यूपी में शुक्रवार के दिन 8 नए मरीज मिले हैं। उनमें नोएडा के 4 मरीज गाजियाबाद के 2 मरीज और आगरा मेरठ का एक-एक मरीज शामिल है। मेरठ का मरीज कोरोना पॉजिटिव है,तथा कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 21 हो गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा जो जहां पर है वहीं रुक जाए। तथा यूपी के 14 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 51 है इनमें नोएडा में सबसे ज्यादा मरीज 18 है, तथा देशभर में यह आंकड़ा 800 के पार पहुंच गया है जबकि देश के अलग-अलग राज्यों से 4 जानें गई हैं किन सरकार लगातार राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर रही है। पैदल चलकर अपने घर जाने वाले श्रम को और छात्रों से उन्होंने कहा है कि कि जो जहां है वहीं पर है उन्हें सरकार की तरफ से हर सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसके लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने लॉक डाउन के दौरान दूध सब्जी और राशन जैसी आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी पर जोर देने को कहा है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कालाबाजारी जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए जोर दिया है तथा संबंधित लोगों पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।

2- भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए कर्ज सस्ता कर दिया है जिसके तहत टर्म लोन किए भुगतान प्रति महीने की राहत दी गई है तथा ईएमआई की मासिक किस्त चुकाने की छूट दी गई है रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कर्ज सस्ता करने के लिए रेपो रेट में 75 तथा रिवर्स रेपो रेट में 90 आधार अंकों की कटौती की गई है।तथा बैंकों के लिए नगद आरक्षित अनुपात को 4 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी करने का फैसला लिया है दूसरे कई कदमों से बैंकिंग व्यवस्था में 3.74 लाख करोड़ रुपए की राशि डाली गई है। आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने शुक्रवार को माना है कि कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था के समक्ष जो चुनौतियां बनी है वैसे चुनौतियां कभी नहीं देखी गई हैं यही वजह है कि 31 मार्च से 2 अप्रैल के बीच में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा समिति की बैठक पहले ही 25 से 27 मार्च के बीच बुलाई गई।आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोरोनावायरस का असर कब तक रहता है इससे देश की अर्थव्यवस्था की दशा व दिशा भी तय होगी।

3- कोरोना वायरस के चलते बोर्ड एवं शिक्षण संस्थाएं 1 अप्रैल से बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो जाएंगी। यह क्लासेज स्कूल में नहीं बल्कि घर पर ही यूट्यूब एवं एप्स के माध्यम से दी जाएगी।

4- कोरोना वायरस के कारण जेईई मेंस एवं नीट की परीक्षाएं मई के अंतिम सप्ताह तक स्थगित कर दी गई हैं। यह परीक्षाएं पहले नीट की 3 मई से तथा जेईई मेंस की 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक चलने थी।


5- लॉक डाउन के कारण दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर रामायण एवं महाभारत की वापसी हुई है। डीडी नेशनल पर रामायण का प्रसारण किया जाएगा तथा डीडी भारती पर महाभारत का प्रसारण किया जाएगा यह एपिसोड शनिवार से शुरू होंगे। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने जानकारी दी है की जल्दी दूरदर्शन पर इसी सदी के कुछ अन्य प्रसिद्ध धारावाहिकों का प्रसारण भी शुरू किया जाएगा। सर्कस एवं चाणक्य जैसे अन्य धारावाहिकों के प्रसारण पर भी विचार हो रहा है। रामायण तथा महाभारत के प्रत्येक दिन 2 एपिसोड का प्रसारण किया जाएगा। रामायण का पहला प्रसारण सुबह 9:00 से 10:00 तथा रात को 9:00 से 10:00 बजे डीडी नेशनल पर प्रसारित किया जाएगा। तथा महाभारत का प्रसारण दोपहर 12:00 बजे से 1:00 बजे तक और शाम को 7:00 बजे से 8:00 बजे तक प्रसारित होगा।

6- उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की ओर से डॉ राजशेखर ने कहा है कि परिवहन निगम की बसें अब 14 अप्रैल तक नहीं चलेगी।

7- भारतीय क्रिकेटर सचिन रमेश तेंदुलकर ने कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए 50 लाख रुपए दान दिए हैं।

8- कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए सेना ने ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है, इसके तहत सेना आइसोलेशन वार्ड बनाने में सहयोग करेगी तथा संदिग्ध मरीजों के उपचार में सहयोग करेगी।

9- दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपने जारी बयान में कहा कि हम करुणा के तीसरे चरण में जाने की स्थिति में पूरी कार्य योजना तैयार है अगर प्रत्येक दिन 100 मरीज भी आते हैं तो भी हम लड़ने के लिए तैयार हैं। अगर मरीजों की संख्या 100 से अधिक हो जाती है तो हमें निजी अस्पतालों की मदद लेनी होगी, इसके लिए हम तैयार हैं।


10- दिल्ली में फंसे मजदूरों के घरों और जरूरतमंदों की मदद के लिए दिल्ली वालों ने हाथ बढ़ाएं हैं कहीं पूरे गांव से चंदा एकत्र कर राशन का इंतजाम किया है तो कई स्थानीय लोग दवा एवं अन्य जरूरतों की सुविधा पूरी कर रहे हैं।

11- कोरोना वायरस से बचाव के लिए तथा बैंक शाखा और एटीएम पर भी ना लगे इसलिए बैंक कर्मी अब घर-घर पहुंचकर भुगतान करेंगे।

12- सरकार ने समाचार पत्रों के वितरकों पर तथा मीडिया कर्मियों को अब पास की जरूरत नहीं है सरकार ने अखबार को 20 आवश्यक सेवा में शामिल किया है तथा पुलिस के सभी सीस अधिकारियों को इसका पालन करने के लिए कहा गया है अगर कोई पुलिसकर्मी रोकता है तो अपना परिचय पत्र दिखाना होगा। पुलिस आयुक्त ने सभी पत्र वितरकों से अनुरोध किया है कि वह बिना डरे अपना काम करें। उन्हें पुलिस की ओर से उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश का कहना है कि प्रिंट मीडिया को भी आवश्यक सेवाओं में रखा गया है और उन्हें सरकार की ओर से आदेश भी जारी किया जा चुका है पुलिस प्रशासन की ओर से समाचार पत्र मृतकों और मीडिया कर्मियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।शहर के प्रमुख समाचार पत्र वितरक नेताओं ने शुक्रवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से मुलाकात की। इस दौरान नेताओं ने लॉक डाउन के चलते समाचार पत्र वितरण को लेकर आ रही समस्याओं से अवगत कराया है।

13- कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए यह लॉक डाउन के चलते लोगों को नशे की सामग्री नहीं मिल रही है उन लोगों उन लोगों के लिए इच्छाशक्ति की परीक्षा है जिनका नशे की बिना काम नहीं चलता था। इसके लिए डॉक्टरों ने कई उपचार ही बताए हैं। अल्कोहल का सेवन करने वाले सुबह नींबू का पानी पिए। सूखा नशा करने वाले अपनी प्रोटीन की डाइट बढ़ा सकते हैं।

शिक्षा विभाग एवं देश/विदेश की ताजा खबरें- 28-03-2020 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link