Primary Ka Master Latest Updates👇

Tuesday, March 31, 2020

Updatemarts top breaking news - देश की ताजा खबरें आज तक 31/03/2020


Updatemarts top breaking news में 31 मार्च की देश भर की सभी प्रमुख खबरें जाने ं:-
Updatemarts top breaking news - देश की ताजा खबरें आज तक 31/03/2020

अफवाहों पर लगा विराम,केंद्र का ऐलान अब नहीं बढ़ेगा लॉक डाउन

  • केंद्र सरकार ने लॉक डाउन को 21 दिनों से आगे बढ़ाने की अफवाहों को सिरे से खारिज कर दिया है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने साफ कहा है कि लोग डाउन को 21 दिन से ज्यादा बढ़ाने की अफवाह फर्जी है। सरकार का फिलहाल ऐसा कोई विचार नहीं है। इसी के साथ केंद्र सरकार ने और राज्य सरकारों ने अपने घरों को वापस लौट रहे लोगों को रास्ते में रोककर उनके खाने-पीने तथा ठहरने की व्यवस्था का इंतजाम करने एवं लॉक डाउन का शक्ति से पालन करने की बात को दोहराया। किन सरकार निर्देशित किया है कि अपने घरों को लौट रहे लोगों के खाने पीने तथा ठहरने की व्यवस्था  करने की जिम्मेदारी जिला अधिकारियों तथा उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को सौंपी जाए। जो गांव पहुंच गए हैं लोग उन्हें मेडिकल प्रोटोकॉल के तहत है कारटाइन करना चाहिए। पूरे देश में दबाव और मेडिकल सामान एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं परिवहन सेवाओं का संचालन सुनिश्चित करने के लिए 11 अधिकार प्राप्त समूह ने अपना काम शुरू कर दिया है एवं 80 वरिष्ठ अधिकारियों को इनके संचालन की जिम्मेदारी दी गई है।

दिल्ली के निजामुद्दीन में 13 से 15 मार्च के बीच मरकज में शामिल 6 लोगों की कोरोना  संक्रमण से तेलंगाना में मौत

  • दिल्ली के निजामुद्दीन में 13 से 15 मार्च के बीच मरकज में 1416 देश-विदेश से आए थे इसमें कुछ लोग संक्रमित हुए हैं तथा इसमें तेलंगाना के भी कुछ लोग शामिल थे। 6 लोगों में से दो लोगों की हैदराबाद के गांधी अस्पताल में मौत हो गई,जबकि एक एक व्यक्ति ने हैदराबाद के निजी अस्पताल में दम तोड़ा। निजामुद्दीन के मरकज से जुड़े 24 लोग अब तक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं इसके अलावा 228 संदिग्ध मरीज दिल्ली के दो अस्पतालों में भर्ती है उनकी रिपोर्ट का इंतजार है कि वह कोरोना से संक्रमित है या नहीं। इसके अलावा 252 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आपको बताता है कि मरकज से लौटे जम्मू कश्मीर में 65 वर्षीय कोरोना संक्रमित हो गई है। मंत्रियों का कहना है कि उन्होंने मरकज  में लॉक डाउन का पालन नहीं किया गया इसलिए सभी जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संकरण के बढ़ते मामलों के कारण नोएडा के डीएम को पद से हटाया

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिलाधिकारी बीएन सिंह को डीएम के पद से हटा दिया है दरअसल यह कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण उन्हें हटाया गया। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि 2 माह पहले सरकार के अलर्ट के बावजूद भी आपने काम में लापरवाही भर्ती जिससे हालात बदलते चले गए।जिलाधिकारी ने सफाई देनी चाहिए परंतु मुख्यमंत्री का गुस्सा भड़क गया उन्होंने जिलाधिकारी से कहा बकवास मत करिए बाप बोलते ज्यादा है और काम कम करते हैं मुख्यमंत्री की फटकार से आहत जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को 3 माह का उपार्जित अवकाश देने के लिए पत्र लिख दिया। अभी तक प्रदेश में सर्वाधिक 38 मामले नोएडा से ही आए हैं। नोएडा के सेक्टर 135 में स्थित कंपनी सीजफायर के कर्मचारी इंग्लैंड से आए उनमें 19 लोग संक्रमित हुए हैं इसके बावजूद भी कंपनी को अभी तक सीज नहीं किया गया है। सोमवार को मुख्यमंत्री गौतम बुध नगर पहुंचे तथा उन्होंने पुलिस प्रशासन स्वास्थ्य भवन अफसरों के साथ बैठक की तथा निर्देश दिया कि जिले से कोई बाहर न जा पाएं 14 अप्रैल तक उनके राशन का प्रबंध किया जाए शेल्टर होम में बसने वाले लोगों की खान-पान की व्यवस्था की जाए जो देवबंद है उनके कर्मियों व श्रमिकों को वेतन दिलाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता को सभी पात्र लोगों के खाते तक पहुंच जाना चाहिए। तथा गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री भी उपलब्ध कराएं।

टोक्यो ओलंपिक अब अगले साल 23 जुलाई 2021 से आयोजित किए जाएंगे

  • कोरोना वायरस के चलते टोक्यो ओलंपिक अगले साल 23 जुलाई 2021 से आयोजित किए जाएंगे इससे पहले इसका आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था जबकि पैराओलंपिक खेल 24 अगस्त से 5 सितंबर तक होंगे। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब ओलंपिक खेलों स्थगित करना पड़ा कोरोना वायरस के चलते हैं महासंघ बहुत खिलाड़ियों के दबाव में यह फैसला लेना पड़ा। जापान अधिकारिक तौर पर ओलंपिक की मेजबानी पर 12.6 अरब डॉलर खर्च कर रहा है।

कोरोना संक्रमण प्रसार की गति थामने में भारत अब तक सफल 

कोरोना वायरस के प्रसार की गति को रोकने में भारत अब तक सफल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भारत में करोना के मरीजों की संख्या 100 से बढ़कर एक हजार तक पहुंचने में 12 दिन लग गए हैं जबकि दूसरे देशों से तुलना की जाए तो वहां 12 दिनों में संख्या 100 से बढ़कर 8000 तक पहुंच गई  है। उन्होंने कहा कि अब जनता को सरकार के नियमों का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है। सरकार का प्रयास है कि इसको पहले से पहले ही नियंत्रित कर लिया जाए। अभी भारत लोकल ट्रांसमिशन के दूसरे फेज में ही है। यदि कम्युनिटी ट्रांसमिशन कब से शुरू हुआ तो वे सबसे पहले लोगों को इसकी जानकारी देंगे ताकि लोग सतर्क हो सके। उन्होंने कहा कि सभी मामले अब तक लोकल ट्रांसमिशन के हैं उन्होंने कहा कि कुछ मरीज जरूर बिना हिस्ट्री के सामने आए हैं लेकिन उनकी संख्या ना के बराबर है जिसकी जांच अलग से की जा रही है। पूरे देश में गुना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है केंद्र सरकार ने उन स्थानों ध्यान केंद्रित किया है जहां कोरोना की संख्या तेजी से बढ़ रही है।अग्रवाल ने कहा है कि ऐसे लाखों पर विशेष रणनीति के तहत काम किया जा रहा है जिसमें घर घर जाकर उनकी जांच की जा रही है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है इनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी मुफ्त अनाज दिया जाएगा


  • देश में कोरोना की संख्या लगातार बढ़ रही है तथा देश में 21 दिन का लॉक डाउन के बावजूद प्रवासी लोगों  की चिंता जाहिर करते हुए सोमवार को उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस समय पूरे देश में खतरनाक हालात हैं उन्होंने कहा है कि जो लोग दिल्ली में है दिल्ली में ही रुके हैं उनके खाने-पीने की समुचित व्यवस्था की जाएगी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वह दुकानों के बाहर फिलहाल शोर शराबा ना करें आप के लिए राशन की व्यवस्था की जा रही है मुख्यमंत्री ने कहा कि जाए बेहद खुशी की बात है कि 2 दिन में हालात काफी सुधरे हुए हैं।दिल्लीवासी अफवाहों पर ध्यान ना दें तथा अपने घरों पर ही रहे हैं।

Updatemarts top breaking news - देश की ताजा खबरें आज तक 31/03/2020 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link