Primary Ka Master Latest Updates👇

Friday, April 19, 2024

Bihar news: मतदान कराने क्लस्टर सेंटर के लिए रवाना हुए चुनाव कर्मी, गर्मी से दिखे परेशान

 लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के प्रथम चरण में औरंगाबाद संसदीय सीट के लिए शुक्रवार 19 अप्रैल को 2040 बूथों पर होने वाले मतदान के लिए चुनावकर्मियों की रवानगी आरंभ हो गई है।

औरंगाबाद शहर के सच्चिदानंद सिंहा कॉलेज स्थित इवीएम डिस्पैच सेंटर से मतदान कर्मियों को ईवीएम और अन्य चुनाव सामग्रियों के साथ बारी-बारी से बूथवार क्लस्टर सेंटर के लिए रवाना किया जा रहा है। पहले सुदूरवर्ती मतदान केंद्रों के कर्मियों को रवाना किया जा रहे है। बाद में निकटवर्ती और शहर के बूथों के मतदान कर्मियों को निर्वाचन सामग्रियों के साथ कलस्टर सेंटर्स के लिए रवाना किया जाएगा। यह प्रक्रिया देर शाम तक पूरी हो जाएगी। क्लस्टर सेंटर से ही शुक्रवार को अहले सुबह निर्वाचन कर्मी बूथों पर पहुंचकर सुबह के 7 बजे से मतदान कार्य आरंभ कराएंगे।     

भयंकर गर्मी से हलकान चुनाव कर्मी

भयंकर गर्मी से निर्वाचन कार्य में लगाए गए चुनाव कर्मी हलकान है। एक तो निर्वाचन और मतदान कराने का काम जोखिम भरा है। वहीं भयंकर गर्मी और लू निर्वाचन कर्मियों पर कहर बनकर टूट रही है। चुनाव कर्मी बेहद हलकान और परेशान है। मौसम का तापमान 40 डिग्री पर पहुंचा है। ऐसे में यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि चुनाव कर्मियों को किस हद तक परेशानी झेलनी पड़ रही होगी। गर्मी से राहत पाने के लिए कर्मियों ने अपने स्तर से मौसमी ठंडे फलों, पानी और सत्तू आदि का इंतजाम कर रखा है, जिससे वें गर्मी से राहत पाने के प्रयास में लगे है।          



लोकतंत्र का पर्व संपन्न कराने को ले चुनाव कर्मी उत्साहित

भले ही चुनाव कर्मियों को गर्मी का मौसम परेशान कर रहा है। इसके बावजूद तमाम परेशानियों को झेलते हुए उत्साहित है। पोलिंग पार्टी से लेकर उनकी सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मी उत्साह के साथ अपनी ड्यूटी में लगे दिख रहे है। पोलिंग पार्टी में शामिल एक शिक्षक राजकुमार प्रसाद ने कहा कि हम बच्चों को ही शिक्षा नहीं देते बल्कि चुनाव जैसे लोकतंत्र के पर्व को भी संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाते है। हम अपनी भूमिका से खुश है। हमें अपने कार्यों पर गर्व है, क्योंकि हम निर्वाचन कार्य के पहरुएं है।




वोटर्स कर रहे बेसब्री से इंतजार

इधर निर्वाचन कार्य से जुड़ी प्रशासनिक मशीनरी मतदान को सफलता पूर्वक संपन्न कराने की प्रक्रिया में व्यस्त है। वहीं मतदाताओं को अब मतदान की शुभ घड़ी के आने का इंतजार है। वह शुभ बेला 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे आएगी, तब वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।


12 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे 18.5 लाख से अधिक वोटर

औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख 69 हजार 727 मतदाता शुक्रवार 19 अप्रैल को यहां से चुनाव लड़ रहे 12 प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। इस फैसले की घड़ी में 9 लाख 76 हजार 963 पुरुष, 8 लाख 92 हजार 731 महिला और 33 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इधर, औरंगाबाद जिला प्रशासन ने चुनाव के सारे प्रबंध कर लिए है। सभी बूथों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हेलिकॉप्टर से भी निगरानी होगी। साथ ही कुल 2040 बूथों में 1023 की वेबकास्टिंग भी होगी।

Bihar news: मतदान कराने क्लस्टर सेंटर के लिए रवाना हुए चुनाव कर्मी, गर्मी से दिखे परेशान Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link