Social media link

Thursday, January 7, 2021

2021 की बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की अवकाश तालिका, स्कूलों में पहली बार शहीद दिवस की भी छुट्टी, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का अवकाश बढ़ा, ग्रीष्मावकाश 41 से घटकर 27 दिन, 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों के लिए इस साल की अवकाश तालिका बुधवार को जारी हो गई। परिषद ने पहली बार 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का अवकाश घोषित किया है।

2021 की बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की अवकाश तालिका, स्कूलों में पहली बार शहीद दिवस की भी छुट्टी, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का अवकाश बढ़ा, ग्रीष्मावकाश 41 से घटकर 27 दिन, 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश


इस साल 2021 के दौरान स्कूलों में 30 दिन छुट्टी रहेगी, जबकि पांच दिन विशेष दिवस पर स्कूल खुलेंगे, सिर्फ पढ़ाई नहीं होगी। पहली अप्रैल से 30 सितंबर तक पढ़ाई में एक घंटे की बढ़ोतरी हुई है, पहले स्कूल आठ से एक बजे तक चलते थे, अब आठ से दोपहर दो बजे तक खुले रहेंगे। वहीं ग्रीष्मावकाश में कटौती हुई है, जबकि शीतकालीन अवकाश शुरू किया गया है। दीपावली पर स्कूलों में चार दिन अवकाश रहेगा।

परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को यह भी निर्देश दिया गया है कि अवकाश तालिका के अलावा कोई अवकाश किसी भी स्तर पर नहीं दिया जाएगा। इस बार नया साल शुरू होने के बाद अवकाश तालिका जारी हुई है। कैलेंडर में पहला अवकाश 14 जनवरी को मकर संक्रांति का है। स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी अवकाश दे सकते हैं। मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार बदल सकते हैं। हरितालिका तीज, करवाचौथ, संकट चतुर्थी, हलषष्ठी व अहोई अष्टमी में केवल शिक्षिकाओं को ही अवकाश दिया जाएगा।


2021 की बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की अवकाश तालिका

1 अप्रैल से 30 सितंबर तक पढ़ाई में एक घंटे की बढ़ोतरी

30 दिन छुट्टी परिषदीय स्कूलों में इस साल, पांच दिन पढ़ाई नहीं


ग्रीष्म व शीतकालीन अवकाश

स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक ग्रीष्मावकाश रहेगा, वहीं 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। पहले सिर्फ 21 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश होता रहा है।


बदला समय

एक अप्रैल से 30 सितंबर तक स्कूल सुबह आठ से दो बजे तक खुलेंगे। पहले स्कूल सिर्फ एक बजे तक खुलते रहे हैं। वहीं, एक अक्टूबर से 31 मार्च तक पूर्व की तरह सुबह नौ से अपरान्ह तीन बजे तक स्कूल खुलेंगे।


रविवार को पड़ रहे ये त्योहार

परिषद की ओर से घोषित कई अवकाश रविवार को ही पड़ रहे हैं। इसमें पहला अवकाश होलिका दहन का है। दूसरा संत महावीर जयंती, तीसरा स्वतंत्रता दिवस, चौथा रक्षाबंधन व पांचवां सरदार पटेल जयंती का है। वहीं, गणतंत्र दिवस, संत रविदास जयंती, डा.भीमराव आंबेडकर जन्म दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पर शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा। शिक्षक व छात्र स्कूल में उपस्थित होकर सांस्कृतिक कार्यक्रम व गोष्ठी में उपस्थित रहेंगे।


👉 बेसिक शिक्षा विभाग की अवकाश तालिका देखें व करें डाउनलोड

2021 की बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की अवकाश तालिका, स्कूलों में पहली बार शहीद दिवस की भी छुट्टी, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का अवकाश बढ़ा, ग्रीष्मावकाश 41 से घटकर 27 दिन, 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

No comments:

Post a Comment