Primary Ka Master Latest Updates👇

Sunday, February 25, 2024

इंतजार खत्म! सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर आई बड़ी खबर, बढ़ोतरी पर बड़ा अपडेट

 सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मार्च में डीए बढ़ने की उम्मीद



इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों के लिए जल्द ही बड़ी खुशखबरी आ सकती है। मार्च में केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 4 प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है। 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद डीए और डीआर 50 प्रतिशत को पार कर जाएगा।


डीए और डीआर में हर साल 2 बार इजाफा


डीए और डीआर में हर साल 2 बार इजाफा किया जाता है, जनवरी और जुलाई में। आखिरी बार डीए में अक्टूबर 2023 में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी, जिसके बाद यह 46 प्रतिशत हो गया था। मौजूदा महंगाई को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार डीए में फिर से 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है।


डीए बढ़ाने का समय


अगर डीए बढ़ाने पर मार्च में फैसला होता है, तो सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा।


किस आधार पर होता है डीए-डीआर का फैसला


केंद्र सरकार इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए डीए का निर्धारण सीपीआई डाटा (CPI-IW) पर करती है। 12 महीने का औसतन सीपीआई डाटा 392.83 है, जिसके अनुसार डीए बेसिक पे का 50.26 प्रतिशत होना चाहिए। सीपीआई-आईडब्ल्यू डाटा लेबर मिनिस्ट्री द्वारा हर महीने जारी किया जाता है।


डीए बढ़ने का प्रभाव


डीए में वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा, जिससे उनकी क्रय शक्ति में भी सुधार होगा। यह वृद्धि अर्थव्यवस्था के लिए भी फायदेमंद होगी क्योंकि इससे खर्च में वृद्धि होगी और मांग बढ़ेगी।


निष्कर्ष


सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में वृद्धि एक स्वागत योग्य कदम होगा। यह उनकी क्रय शक्ति में सुधार करेगा और अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।

इंतजार खत्म! सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर आई बड़ी खबर, बढ़ोतरी पर बड़ा अपडेट Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link