Primary Ka Master Latest Updates👇

Tuesday, March 26, 2024

परिषदीय स्कूलों के बच्चों को नए सत्र संग पाठ्य-पुस्तिकाओं का शुरू होगा वितरण

 बस्ती, नए शैक्षिक सत्र में परिषदीय स्कूलों के बच्चों को पहले ही दिन पाठ्य-पुस्तिकाएं मिल सकेगी। जिले स्तर पर किताबों की आपूर्ति होने के साथ ही 31 मार्च से पहले किताबों को बीआरसी पर पहुंचा दिया जाएगा। इसके साथ ही डीबीटी के लाभ के लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना होगा। कारण विभागीय स्तर से अब बच्चों के स्कूल में नामांकन के साथ ही उनका आधार कार्ड होना सुनिश्चित किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा से पूर्व परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत सभी छात्र-छात्राओं का शत-प्रतिशत आधार कार्ड बनाने पर फोकस किया गया, जिसके सकरात्मक परिणाम मिले हैं।

मौजूदा सत्र में डाटा फीडिंग पूरी करने में सबसे बड़ा रोड़ा आधार कार्ड बना। काफी संख्या में बच्चों का आधार कार्ड नहीं होने के कारण डीबीटी भुगतान में देर होती गई। साल के अंत तक भी शत-प्रतिशत डाटा फीडिंग नहीं हो सका था। इसी कारण सत्र शुरू होने के महीनों बाद तक कई छात्र-छात्राओं को डीबीटी का इंतजार करना पड़ा। डीबीटी के तहत मिलने वाले 1200 रुपये सीधे अभिभावकों के खाते में भेजे जाते हैं। इसकी मदद से छात्र के लिए स्कूल ड्रेस, बैग, स्वेटर, स्टेशनरी आदि की खरीदारी करनी होती है। जिले में मौजूदा सत्र की वार्षिक परीक्षाएं 27 मार्च को समाप्त हो जाएगी। एक अप्रैल से नए सत्र की शुरूआत होगी। सत्र के पहले ही दिन बच्चों को पाठ्य-पुस्तिकाएं उपलब्ध करा दी जाएगी।



परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड बनाने पर पूरा फोकस किया गया है। नए सत्र के लिए पाठ्य-पुस्तिकाओं की आपूर्ति पूर्व में ही शुरू हो चुकी है। नए सत्र की शुरूआत के साथ ही वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा।


अनूप कुमार, बीएसए

परिषदीय स्कूलों के बच्चों को नए सत्र संग पाठ्य-पुस्तिकाओं का शुरू होगा वितरण Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link