Primary Ka Master Latest Updates👇

Tuesday, March 24, 2020

देश/विदेश की ताजा खबरें- 24-03-2020

देश/विदेश की ताजा खबरें- 24-03-2020


1- मिर्जामुराद थाना के कछवारोड इलाके के रूपापुर गांव के मुम्बई से आये दो संदिग्ध मरीजों को तेजी से खाँसी और कुछ दिक्कतों से उनको 108 नम्बर एंबुलेंस उठाकर ले गयी है, अब  उनकी जांच करने पर ही पता चलेगा ।

2- किसी का भी वेतन ना काटे- श्रम मंत्रालय

लॉक डाउन के चलते श्रम मंत्रालय ने निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र में कार्य करने वाले  उद्योगों में काम ठप हो जाने के कारण लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आ गया है। इस स्थिति को देखते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने उनका वेतन ना काटने का निर्देश दिया है।

3- CBSE ने स्कूलों में ई पाठशाला शुरू करने के दिए निर्देश।  व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर कक्षावार पाठ पढ़ाएं।

4-  लॉक डाउन का उल्लंघन  करने वाले 224 लोगों पर एफआईआर दर्ज।

5- कोरोना वायरस के कारण तीन राज्यों में कर्फ्यू तथा 30 में लॉक डाउन करने के निर्देश। तथा आज रात से सभी घरेलू उड़ानों पर भी रोक।

6- कनाडा बना ओलंपिक से हटने वाला पहला देश। टोक्यो खेल डालने के वैश्विक दबाव के बीच में जवान जापान ने माना, खेल स्थगित होना तय है।

7- बीसीसीआई मई में भी आईपीएल कराने को तैयार।

8- अमेरिका * वायरस की महामारी का तीसरा बड़ा केंद्र बना । अमेरिका में साढे 5000 नए मामले सामने आए।

9- विश्व भर में कोरोना से 15400 से अधिक लोगों की मौत।


10- सुप्रीम कोर्ट की जेल में बंद कैदी कुछ समय के लिए रेह हो सकते हैं इस पर कमेटी विचार कर रही है

11- कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है कोरोना से 1 दिन में 100 नए मामले सामने आए हैं तथा बंगाल में कोरोना वायरस से पहली मौत हो गई है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में 4 नए मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। तथा इसके साथ ही जौनपुर को भी लाक डाउन कर दिया गया है।


12- कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर व्यक्ति का सहयोग जरूरी है। क्योंकि इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है जनता कर्फ्यू के बाद लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में लॉक डाउन कर दिया गया है। सभी से घरों में रहने की अपील की गई है।।
13- विधानसभा सचिवालय को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

14- कोरोना वायरस की संक्रमण से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश लगातार कोशिश कर रहा है तथा अधिक से अधिक उपाय करने की कोशिश कर रही है तथा झांसी  तथा प्रयागराज के मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की जांच होगी। अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि जल्द से जल्द लैब की व्यवस्था की जाए।

15- सचिवालय में किस कर्मचारी को कब आना है आना है या नहीं आना है कोई निश्चित आदेश ना होने के कारण अफरा-तफरी का माहौल रहा। जब सचिव स्तर के अधिकारी जब सचिवालय पहुंचे तो उन्हें कार्यालय में बहुत कम संख्या में कर्मचारी मिले। इस स्थिति को देखते हुए शाम को अलग से आदेश जारी किया गया कि कि प्रमुख सचिव अपर, मुख्य सचिव व सचिव स्तर के सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से पहले ड्यूटी पर आएंगे। तथा बाकी अन्य कर्मचारियों को आवश्यक समय पर उन्हें बुलाया जाएगा। तथा सलाहकार व संविदा कर्मियों का वेतन नहीं कटेगा उन्हें घर पर कार्य करने की अनुमति दी जाएंगी।

16- केंद्र सरकार ने पूरे भारत में लॉक डाउन घोषित कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया है उन्होंने कहा है की जय जनता कर्फ्यू से भी खतरनाक है इसे आप कर्फ्यू ही समझें। तथा राज्यों की ओर से निर्देश दिए गए हैं जो लॉग डाउन का पालन नहीं करेगा उसे जेल जेल में डाल दिया जाए। यह लॉक डाउन 21 दिन का होगा यानी 14 अप्रैल तक सभी को अपने घरों में ही रहना है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को लॉक डाउन को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लोग डाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं कृपया करके अपने आप को बचाएं और अपने परिवार को बचा हैं घर में रहने पर ही सबकी भलाई है। उन्होंने कहा है कि अगर बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी घर पर रहने की अपील की है जिससे लोग डाउन। जिससे कोरोनावायरस के खतरे को पहले से कम किया जा सके।



देश/विदेश की ताजा खबरें- 24-03-2020

देश/विदेश की ताजा खबरें- 24-03-2020 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link