Primary Ka Master Latest Updates👇

Saturday, December 10, 2022

Primary ka master: यूपी में प्रधानाध्यापकों को हाजिरी के लिए दिए जाएंगे टैबलेट


हाजिरी चेहरा पहचान प्रणाली कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में लागू की गई और नवम्बर में यहां केवल 43 फीसदी शिक्षक और 36 फीसदी छात्राएं ही उपस्थित रहीं ।





सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की हाजिरी के लिए प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिए जा रहे हैं। इसमें आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस युक्त कैमरे होंगे जिससे हाजिरी होगी, इससे स्कूलों में तैनात शिक्षकों की फोटो से हाजिरी की फोटो का मिलान हो जाएगा। वहीं जियो फेसिंग भी इसमें की जाएगी ताकि स्कूल के बाहर से फोटो इसमें अपलोड न की जा सके।



प्रेरणा पोर्टल पर सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों का डाटा मौजूद है। स्कूल की शुरुआत और छुट्टी के समय फोटो ली जाएगी और इससे ही शिक्षकों व विद्यार्थियों की हाजिरी लगेगी। नवम्बर में प्रदेश के सभी केजीबीवी में इसका पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा। प्रदेश के 746 केजीबीवी में 663 का डाटा देखें तो नवम्बर में यहां 3816 शिक्षक उपस्थित रहे। वहीं 4729 शिक्षक अनुपस्थित रहे । नवम्बर में 173 देर से आने वाले और जल्दी निकल जाने वाले 35 शिक्षक भी हैं। वहीं बच्चों की हाजिरी देखें तो 479 केजीबीवी में 28050 छात्राएं उपस्थित रहीं जबकि यहां कुल 77030 छात्राएं पढ़ रही हैं।

Primary ka master: यूपी में प्रधानाध्यापकों को हाजिरी के लिए दिए जाएंगे टैबलेट Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link