Primary Ka Master Latest Updates👇

Sunday, April 5, 2020

Updatemarts, Primary ka master, Basic shiksha news:- 5 अप्रैल की प्रमुख खबरें

Updatemarts, Primary ka master, Basic shiksha news:- 5 अप्रैल की प्रमुख खबरें जाने ं- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी को एकजुटता दिखाने की की अपील आज रात 9:00 से 9:00 मिनट तक दीप जलाएं

कोरोना का संक्रमण लगातार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संक्रमण से बचने के लिए सभी को एकजुटता दिखाने को कहा है उन्होंने कहा की 5 अप्रैल को रात में 9:00 बजे से 9 मिनट तक सभी लोग अपने घर में दीप प्रज्वलित करें। यह दीप प्रज्वलन इस बात का प्रतीक होगा कि कोरोना की लड़ाई में कोई भी व्यक्ति अकेला नहीं है।
3 अप्रैल को उन्होंने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 130 करोड देशवासियों से दीपक जलाने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति 5 अप्रैल को रात को 9:00 बजे अपने दरवाजे या बालकनी पर मोमबत्ती दिया या मोबाइल की फ्लैशलाइट 9 मिनट तक जलाएं। इससे यह प्रतीत होगा कि कोई भी व्यक्ति अकेला नहीं है हम सब एक ही मकसद से लड़ रहे हैं।
हमारे इस उत्साह से बढ़कर कोई बड़ी ताकत नहीं है कोरोना  के विरुद्ध युद्ध को उसी उत्साह से हमें जीतना है। उन्होंने कहा कि दीपक जलाते समय आपस में विशेष दूरी का पालन करें। उन्होंने यह बात इसलिए कही क्योंकि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू में कुछ लोगों ताली बजाने के लिए गलियों में उतर आए थे जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं किया गया था। शनिवार को उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी की कविता को याद किया तथा अपने ट्विटर में इसे शेयर किया। उन्होंने कहा कि यह वीडियो फिर संकल्प याद दिलाता है।

उत्तर प्रदेश में अब घर से बाहर निकलने वाले हर व्यक्ति को मास्क पहनना जरूरी

15 अप्रैल को लॉक डाउन खुलने की स्थिति में उत्तर प्रदेश में तैयारियां जोरों से चल रही हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा  अगर लॉक डाउन समाप्त होता है तो सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा। किसी को भी बिना मास्क पहने घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी। इस व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सरकार उत्तर प्रदेश की जनता को दो-दो मास्क उपलब्ध कराने विचार कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉक डाउन खुलने के बाद जनता को इसका कड़ाई से पालन करना होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी।

यूपी में अब तक 258 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, मरकज के मरीजों से महामारी का दायरा बड़ा

उत्तर प्रदेश में मरकज के मरीजों का दायरा बढ़ गया है। जिसके कारण उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 258 हो गई है। इनमें जमात के 105 लोग है। कल शनिवार को आगरा में 25 नए मरीज मिले हैं तथा आगरा में मरीजों की संख्या 45 हो गई है। अब तक शनिवार को देश में 3072 संक्रमित मरीजों की संख्या हो गई है जिसमें 32 फीसदी तब्लीग़ी जमात से जुड़े हुए हैं। अब तक 22000 जमाती वारंटीन में  में रखे गए हैं। 75 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है। और 58 शंकर मरीजों की हालत अभी नाजुक है। 24 घंटों में 13 मौतें हो चुकी हैं तथा 601 नए मामले सामने आए हैं। मरकज में 800 से ज्यादा लोग अभी गायब हैं। इस महामारी से लड़ रहे 3 आईएएस अफसर भी संक्रमित हो गए हैं। केंद्र सरकार ने घर से निकलने वाले सभी लोगों को मास्क लगाना जरूरी कर दिया है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा जिन जिलों में ज्यादा फोन है उन जिलों के डीएम पर होगा फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के प्रति जिलों में नजर रखे हुए हैं। अधिकारियों के साथ बैठक में योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट कहा है कि प्रत्येक जिले में जो लोग रुके हुए हैं उन जिलों में दोनों वक्त का भोजन की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए इसकी जिम्मेदारी जिलाधिकारी को दी गई है। प्रत्येक जिलों के लिए नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं।योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कंट्रोल रूम में फोन नहीं उठा ले बालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी तथा उन पर मुकदमा भी होगा।शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक जिले की हालात की जानकारी ली। जिन जिलों मैं कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या ज्यादा है उन जिलों में  को लॉक डाउन को कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है।

Updatemarts, Primary ka master, Basic shiksha news:- 5 अप्रैल की प्रमुख खबरें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link