Primary Ka Master Latest Updates👇

Saturday, May 1, 2021

पंचायत चुनाव: कल से होगी मतगणना, पहले ग्राम पंचायत सदस्य, अंत में जिला पंचायत सदस्य का आएगा परिणाम

 वाराणसी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कौ दो मई को होने वाली मतगणना को लेकर में चुनाव आयोग ने गाइड लाइन जारी कर दी है। सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्य और अंत में जिला पंचायत सदस्य का परिणाम आएगा। दो शिफ्टों में सुबह आठ से रात आठ बजे और फिर रात आठ से सुबह आठ बजे तक मतों की गिनती की जाएगी।

उम्मीद है कि दूसरी शिफ्ट तक सभी पदों प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य की गिनती पूरी हो जाएगी। ऐसा संभव नहीं हुआ और बोटों की गिनती बची, तो अगले दिन सुबह आठ बजे से तीसरे चरण की गिनती शुरू होगी। जिसमें पहले चरण के ही मतगणना कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा मतगणना स्थल पर उन्हीं एजेंट को प्रवेश दिया जाएगा, जो कोरोना जांच में निगेटिव होंगे।

पंचायत चुनाव: कल से होगी मतगणना, पहले ग्राम पंचायत सदस्य, अंत में जिला पंचायत सदस्य का आएगा परिणाम


 मतगणना के दौरान प्रत्येक न्याय पंचायत में चार-चार टेबल लगाई जाएंगी। एक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक और चार मतगणना सहायक यानी पांच कर्मचारियों की पार्टी तैनात की जाएगी। इसके अलावा 20 फीसदी कर्मचारी आरक्षित रखे जाएंगे। ब्लॉकों की तरफ से एक चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी अलग से तैनात किया जाएगा। चार टेबल मिलाकर एक टेबल बनाई जाएगी। एक पर प्रधान, दूसरे पर ग्राम पंचायत सदस्य, तीसरे पर बीडीसी तो चौथे पर जिला पंचायत सदस्य की गिनती होगी।

मतगणना के दौरान प्रत्येक टेबल के पास एक समय में प्रत्याशी या एजेंट में से कोई एक ही रह सकेगा। जिस समय प्रत्याशी मौजूद रहेगा, उस समय एजेंट नहीं रह सकेगा। एजेंट को आई कार्ड जारी किए जाएंगे। लॉकडाउन के दिन गिनती सकेंगे। मतों की गिनती लॉकडाउन होने की वजह से आईडी दिखाकर वाले दिन दो मई यानी रविवार को ही बह मतगणना स्थल तक जा होगी।

पंचायत चुनाव: कल से होगी मतगणना, पहले ग्राम पंचायत सदस्य, अंत में जिला पंचायत सदस्य का आएगा परिणाम Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link