Primary Ka Master Latest Updates👇

Monday, November 28, 2022

विद्यार्थियों की करियर काउंसिलिंग के लिए बनेगा काल सेंटर : महानिदेशक

 वाट्सएप चैटबाट के जरिये भी सवालों के दिए जाएंगे जवाब



जल्द कौशल विकास मिशन के साथ किया जाएगा MOU


माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब करियर काउंसिलिंग की सुविधा दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग जल्द कौशल विकास मिशन के साथ मिलकर काल सेंटर स्थापित करेगा। इस काल सेंटर के साथ- साथ वाट्सएप चैटबाट की मदद से भी उनके सवालों का जवाब दिया जाएगा।


विभाग जल्द इसके लिए कौशल विकास मिशन के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) साइन करेगा। विद्यार्थियों को करियर संवारने के लिए बेहतर विकल्प बताए जाएंगे और उन्हें रोजगार दिलाने पर भी जोर दिया जाएगा।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि वाट्सएप चैटबाट व काल सेंटर की मदद से विद्यार्थियों की करियर काउंसिलिंग की जाएगी। कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को उनकी रुचि और क्षमता के अनुसार किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना ठीक रहेगा, यह उन्हें बताया जाएगा।


वाट्सएप चैटबाट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी की मदद से काम करता है। यानी यह बातचीत करने वाले एक रोबोट जैसा होता है। विद्यार्थी अपने करियर से संबंधित सवाल लिखकर या बोलकर इससे पूछ सकेंगे। सरकारी व एडेड माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अच्छा करियर बनाने में मदद के लिए पंख पोर्टल भी बनाया गया है।


विद्यार्थियों की करियर काउंसिलिंग के लिए बनेगा काल सेंटर : महानिदेशक Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link