Primary Ka Master Latest Updates👇

Monday, December 13, 2021

अच्छी ख़बर: 20 हजार रुपए तक का वेतन वृद्धि का लाभ पा सकेंगे कर्मचारी,नए साल पर बड़ा तोहफा दे सकती है सरकार

 20 हजार रुपए तक का वेतन वृद्धि का लाभ पा सकेंगे कर्मचारी,नए साल पर बड़ा तोहफा दे सकती है सरकार 

केन्द्रीय कर्मचारियों को नए साल पर बहुत बड़ा तोहफा केन्द्र सरकार दे सकती है। सातवें वेतन आयोग से नए साल 2022 की शुरुआत में कर्मचारियों के वेतन में 20,000 रुपये तक की वृद्धि हो सकती है।सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ाने का विचार-विमर्श कर रही है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के सैलरी में बड़ा मुनाफा होने की उम्‍मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक़, केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को इस बार उनके मंहगाई भत्ते में 3% की बढ़ोत्तरी मिलेगी।




महंगाई भत्ता या डीए सरकार द्वारा एक ही क्षेत्र में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्ति कर्मचारियों को दिया जाने वाला महंगाई सहायता भत्त है। यह सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है। यह ज्यादातर कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के प्रभावों से निपटने में मदद करने के लिए दिया जाता है। DA डीए का भुगतान न केवल भारत में बल्कि बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी किया जाता है।अभी जुलाई से लागू हुई 31 फीसद महंगाई भत्‍ता के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल पर भी तीन फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ने की उम्‍मीद है। रिपोर्ट्स में तर्क दिया गया है कि सरकार आम तौर पर जनवरी और जुलाई में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को साल में दो बार बढ़ाती है। इस कारण हो सकता है नए साल के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाए। अगर ऐसा होता है तो अधिकारियों के वेतन में 20,000 रुपये तक की वृद्धि होगी।कोविड के कारण सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि नहीं की गई थी, लेकिन जुलाई और अक्‍टूबर में महंगाई भत्‍ता बढ़ाया गया था। इस संबंध में यह ध्यान देने योग्य है कि सरकार ने अपेक्षित वृद्धि के बारे में कोई घोषणा नहीं की है और न ही इसकी कोई अधिकारिक पुष्‍टि भी की गई है। इसी क्रम में रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा एचआरए भी बढ़ाया जा सकता है।


अच्छी ख़बर: 20 हजार रुपए तक का वेतन वृद्धि का लाभ पा सकेंगे कर्मचारी,नए साल पर बड़ा तोहफा दे सकती है सरकार Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link