Primary Ka Master Latest Updates👇

Tuesday, December 14, 2021

Primary ka master : परिषदीय स्कूलों में परीक्षा कराने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई

 लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में परीक्षाओं पर रोक के बावजूद खंड शिक्षा अधिकारी स्तर पर परीक्षाएं कराने पर शासन ने कड़ा रुख अपनाया है। सचिव बेसिक शिक्षा अनामिका सिंह ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।



परिषदीय स्कूलों में टाइम एंड मोशन स्टडी के आधार पर विद्यालय अवधि, शैक्षणिक समय, समय सारिणी, शिक्षण दिवस और प्रशासनिक समीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित है। विभाग ने स्कूलों में बच्चों को अच्छा माहौल देने और पढ़ाई का बोझ कम करने के लिए मासिक और त्रैमासिक परीक्षाएं कराने पर रोक लगाई है। साथ ही अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि विद्यालय संचालन अवधि के दौरान प्रधानाचार्यों को बैठक में नहीं बुलाया जाएगा। लेकिन प्रधानाचार्यों की ओर से निदेशालय से लेकर शासन तक शिकायतें आ रही हैं कि खंड शिक्षा अधिकारी विद्यालय समय में बैठकें कर उन्हें बुलाते हैं। खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षाओं पर रोक के बाद भी परीक्षाएं आयोजित करा रहे है। इन शिकायतों पर सचिव ने सभी बीएसए को विद्यालयों का संचालन टाइम एंड मोशन स्टडी के अनुसार ही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि रोक के बाद भी परीक्षाएं कराई गई तो संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 


Primary ka master : परिषदीय स्कूलों में परीक्षा कराने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link