Primary Ka Master Latest Updates👇

Monday, September 20, 2021

लापरवाही: जूनियर में पढ़ा रहे प्राइमरी के शिक्षक

 भानपुर: रामनगर ब्लाक के 4 उच्च प्राथमिक विद्यालय शंकरपुर, सगरा, मौलानी उर्फ बेलवा व कटारिया नान कार के बच्चों को मौजूदा समय प्राइमरी के अध्यापक शिक्षा ग्रहण कर आ रहे हैं।


काफी अरसे से जूनियर अध्यापक वित्त विहीन होने के कारण 4 विद्यालयों पर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत 11 प्राइमरी स्कूल के शिक्षक की तैनाती की गई है ‌‌बच्चों को भाषा, गणित तू अभिज्ञान सहित कुल 12 पाठ पुस्तके प्राइमरी के शिक्षक पढ़ा रहे हैं। प्राथमिक विद्यालय में महज छह पुस्तक से नौनिहालों को पढ़ाया जाता है।



कक्षा 6 से 8 तक का गणित विज्ञान व अन्य विषय भी कक्षा एक से कक्षा 5 तक के सभी विषयों के सापेक्ष काफी कठिन है जिसके चलते प्राइमरी स्कूलों की गुरुजी को 12 पाठ पुस्तकों को अकेले पढ़ाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।


उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की संख्या के अनुसार शिक्षकों के नहीं रहने से अभिभावकों ने भी विभागीय जिम्मेदारी की व्यवस्था पर उंगली उठाई है। शंकरपुर में कक्षा 6 से 8 तक कुल 120 बच्चे, सगरा में 35, मौलानी उर्फ दिलवा में 30 व कटारिया नानकार में 50 बच्चे पंजीकृत हैं। इस बाबत बीईओ रामनगर नीरज सिंह ने बताया कि उच्च अधिकारियों द्वारा किसी भी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में तालाबंदी रखने का आदेश नहीं है। लिहाजा जूनियर शिक्षक विहीन विद्यालयों में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों से शैक्षिक कार्य कराया जा रहा है।

लापरवाही: जूनियर में पढ़ा रहे प्राइमरी के शिक्षक Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link