🚨📢विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.in नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .in अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

Thursday, December 2, 2021

अच्छी ख़बर: नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, सैलरी में 8 हजार रुपए की बढ़ोतरी, पढ़े सूचना

नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, सैलरी में 8 हजार रुपए की बढ़ोतरी, पढ़े सूचना 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत अच्छी खबर है। नए साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोत्तरी हो सकती है। केन्द्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते (DA) डीए और महंगाई राहत (DR) में फिर से बढ़ोतरी कर सकती है।जानकारी के मुताबिक इसबार भी डीए और डीआर में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इससे केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगी। केन्द्र सरकार के इस कदम से करीब 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा।



हालांकि, अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि जनवरी 2022 मेंं महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होगा। फिलहाल महंगाई भत्ते को लेकर AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा रहा है। AICPI आंकड़ों के मुताबिक सितंबर 2021 तक के आंकड़े आ चुके हैं। इसके अनुसार महंगाई भत्ता 32.81 फीसदी हो चुका है। जून 2021 तक के आंकड़ों के हिसाब से जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता 31 फीसदी बढ़ाया जा चुका है। अब उसके आगे के आंकड़ों के मुताबिक DA का कैलकुलेशन होगा और इसमें अच्छी बढ़त देखने को मिल रहा है।



अगर दिसंबर 2021 तक CPI (IW) का आंकड़ा 125 तक रहता है तो डीए में 3 तीन फीसदी का इजाफा होगा। यानी कुल डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा। इसके हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2022 से भुगतान होगा और उनकी सैलरी में बंपर इजाफा हो सकता है।



इस बीच खबरें आ रही है कि बजट 2022 से पहले फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी फैसला हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो न्यूनतम वेतन में भी इज़ाफ़ा होगा। अगर केन्द्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को अपनी मंजूरी दे देती है तो कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इज़ाफ़ा होगा। दरअसल फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन भी बढ़ जाएगा। मौजूदा समय में कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी मिल रही है। अब इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किए जाने पर विचार किया जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यून्तम सैलरी में 8 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। यानी अब तक मिलने वाला न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी।



केन्द्र सरकार 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को भी पूरी तरह लागू करना चाहती है लेकिन, न्यूनतम सैलरी को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को तीन गुना बढ़ा सकती है। फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक पे 18000 रुपये से बढ़कर 21000 रुपये हो जाएगी। कैबिनेट सचिव से कर्मचारी यूनियन की मुलाकात में उन्हें भरोसा भी दिया था। सूत्रों की मानें तो सरकार अब फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है।

अच्छी ख़बर: नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, सैलरी में 8 हजार रुपए की बढ़ोतरी, पढ़े सूचना Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link