Primary Ka Master Latest Updates👇

Tuesday, October 19, 2021

प्राइमरी के बच्चे बनेंगे बाल वैज्ञानिक

कन्नौज परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अनूठी पहल की है। उन्होंने ने सभी आठों ब्लॉक में विज्ञान क्लब बनाया है. हर ब्लॉक का नाम अलग-अलग वैज्ञानिकों के नाम से जाना जाएगा। सदर का नाम डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पर होगा।



जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संगीता सिंह ने सोमवार को बताया कि बच्चों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा बढ़ाने के लिए खाम पहल सभी की गई है। में विज्ञान क्लब बनाया गया है। सदर ब्लॉक कोरोना काल में मनरेगा पर 2020-21 में काफी धनराशि खर्च की गई। कुछ ग्राम पंचायतों में तत्कालीन प्रधानों में रोजगार सेवक की मिलीभगत से गड़बड़ी की शिकायतें की गई


इसके चलते अब खर्च की गई धनराशि की मौके पर हकीकत देखी जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत में तीन दिन चार सदस्यों की टीम उन्होंने बताया कि शिक्षकों की -इस्पायर अवार्ड 29वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस, राष्ट्रीय आप एवं योग्यता आधारित परीक्षा, नवोदय विद्यालय परीक्षा, विज्ञान परीक्षा में स्कूल के बच्चों का नामांकन कराने की जानकारी दी गई है। विज्ञान से संबंधित प्रोजेक्ट तैयार करने,पोर्टल पर ऑनलाइन नामांकन कराने की जानकारी भी दी गई। ब्लॉक स्तर  पर बच्चों को और बनाए गए विज्ञान मॉडल जिला स्तर पर मान्य होते हैं जो बच्चे को 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे कि का राज्य स्तर के लिए विज्ञान प्रोजेक्ट तैयार कर सके।

प्राइमरी के बच्चे बनेंगे बाल वैज्ञानिक Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Updatemarts

Social media link